धर्म परिवर्तन: मुस्लिम परिवार की 7 बहनों समेत 9 ने अपनाया हिंदू धर्म, 150 साल पुरानी है वजह

बघरा में स्थित योग साधना यशवीर आश्रम में महंत स्वामी यशवीर जी महाराज के सानिध्य में ये धर्म परिवर्तन हुआ है. महंत यशवीर जी महाराज ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश में पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में हिंदुओ का उत्पीड़न कर उन्हें डराकर मुस्लिम बनाया जाता था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 10:36 AM IST
  • हिंदू धर्म अपनाने वाले सभी लोगों के नाम भी बदल दिए गए
  • अनीशा को अनन्या सैनी, राबिया को पल्लवी सैनी नाम दिया गया
धर्म परिवर्तन: मुस्लिम परिवार की 7 बहनों समेत 9 ने अपनाया हिंदू धर्म, 150 साल पुरानी है वजह

मुजफ्फरनगर: यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में सहारनपुर जिले के एक मुस्लिम परिवार के नौ सदस्यों ने हिंदू धर्म को अपना लिया. धर्म परिवर्तन करने वालों में 7 बहनें और 2 भाई हैं. यानी कुल 9 लोगों ने धर्म परिवर्तन किया है. बघरा में स्थित योग साधना यशवीर आश्रम में महंत स्वामी यशवीर जी महाराज के सानिध्य में ये धर्म परिवर्तन हुआ है. 

सभी ने बदला नाम
हिंदू धर्म अपनाने वाले सभी लोगों के नाम भी बदल दिए गए. अनीशा को अनन्या सैनी, राबिया को पल्लवी सैनी, नाजिया को नीतू सैनी, वरीशा को मनीषा सैनी, गुलिस्ता को रवीना सैनी, रुखसाना को बबिता सैनी, सानिया को निशा सैनी, मो.वादिल को विवेक सैनी व आकिल को रोहित सैनी नाम दिया गया है.

कहां हुआ धर्म परिवर्तन
योग साधना यशवीर आश्रम में महंत स्वामी यशवीर जी महाराज के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम में आचार्य मृगेंद्र ब्रह्मचारी ने वेद मंत्रों से विधि विधान से हवन-पूजन कराकर एक मुस्लिम परिवार के इन 9 सदस्यों की शुद्धि की. 9 सदस्यों ने बघरा में यशवीर आश्रम में अपने मूल धर्म में पुन: वापसी की है. इन सभी लोगों को गंगाजल से आचमन कराकर जनेऊ धारण कराया गया. इसके बाद लाल धागे में ओम की माला उनके गले में डाली गई. वेद मंत्रों के उच्चारण के बीच हवन कराया गया. 

क्या बताया कारण
आकिल का कहना है कि उनके पूर्वज हिंदू ही थे, लेकिन 150 वर्ष पूर्व उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया था अब वह दोबारा हिंदू धर्म में वापसी कर रहे हैं. महंत यशवीर जी महाराज ने बताया कि अब तक 225 मुस्लिमों ने दोबारा हिंदू धर्म में वापसी की है.

इतिहास का हवाला
महंत यशवीर जी महाराज ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश में पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में हिंदुओ का उत्पीड़न कर उन्हें डराकर मुस्लिम बनाया जाता था, लेकिन अब माहौल ठीक होने पर लोग पुन: हिंदू धर्म में वापसी कर रहे हैं. जो धर्मबदल कर चले गए थे, अब उनका स्वाभिमान जाग रहा है और वे वापसी कर रहे हैं.  

इसे भी पढ़ें- दलित ईसाई, दलित मुस्लिम को न मिले अनुसूचित जाति आरक्षण का लाभ, केंद्र का जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़