पूजा पंडाल में महात्मा गांधी को राक्षस के रूप में दर्शाने से विवाद, बाद में हटाई गई प्रतिमा

‘महिषासुर’ की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा को पूजा पंडाल में लगा दी गई. आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना ‘‘केवल एक संयोग’’ था. शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशानुसार गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 08:37 AM IST
  • दक्षिण पश्चिम कोलकाता के पूजा पंडाल को लेकर विवाद
  • हिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए गए थे
पूजा पंडाल में महात्मा गांधी को राक्षस के रूप में दर्शाने से विवाद, बाद में हटाई गई प्रतिमा

कोलकाता: कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान एक बड़ा विवाद छिड़ गया है. यहां ‘महिषासुर’ की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा को पूजा पंडाल में लगा दी गई. वह भी राष्ट्रपिता की जयंती पर यह घटना हुई, जिससे विवाद खड़ा हो गया है. आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना ‘‘केवल एक संयोग’’ था.

दक्षिण पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के निकट, अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने यह पंडाल और विवादित मूर्ति बनाई थी. शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशानुसार गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया. पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. 

राजनीतिक दलों ने की निंदा
इससे पहले दिन के समय एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी. हालांकि, उन्होंने बाद में उन्होंने पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया. गोस्वामी ने कहा कि पूजा आयोजकों की मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी. उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा, और हमने इसे मान लिया. हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए.’’ तृणमूल कांग्रेस  और भारतीय जनता पार्टी जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के ‘महिषासुर’ के रूप में कथित चित्रण की आलोचना की. 

ये भी पढ़िए- मैसूर में मूसलाधार बारिश के बीच राहुल गांधी ने दिया भाषण, फोटो-वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़