Congress Satyagraha: राहुल गांधी के सदस्यता गंवाने के बाद कांग्रेस का संकल्प सत्याग्रह, झोंक दी पूरी ताकत

Congress Satyagraha: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह कर रहे हैं. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी राजघाट पहुंच चुकी हैं. उनके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल आदि कांग्रेस नेता भी राजघाट पर मौजूद हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 10:39 AM IST
  • शाम पांच बजे तक चलेगा संकल्प सत्याग्रह
  • मोदी उपनाम मामले में कोर्ट ने सुनाई थी सजा
Congress Satyagraha: राहुल गांधी के सदस्यता गंवाने के बाद कांग्रेस का संकल्प सत्याग्रह, झोंक दी पूरी ताकत

नई दिल्लीः Congress Satyagraha: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह कर रहे हैं. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी राजघाट पहुंच चुकी हैं. उनके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल आदि कांग्रेस नेता भी राजघाट पर मौजूद हैं.

 

इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, 'बीजेपी राहुल गांधी को बोलने नहीं दे रही है. राहुल गांधी देश और जनता के हक के लिए लड़ रहे हैं और हम रुकेंगे नहीं. आज हम गांधी स्मारक जा रहे हैं और वहां सत्याग्रह करेंगे.'

 

शाम पांच बजे तक चलेगा संकल्प सत्याग्रह
पार्टी के अनुसार, राहुल गांधी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए यह ‘संकल्प सत्याग्रह’ सभी प्रांतों और जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के समक्ष होगा. यह पूर्वाह्न 10 बजे से शुरू आरंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगा. 

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता गई
केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत की ओर से 2019 के मानहानि के एक मामले में दो साल जेल की सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनका अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा. 

मोदी उपनाम मामले में कोर्ट ने सुनाई थी सजा
बता दें कि सूरत की एक अदालत ने यह फैसला ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी को लेकर दिया था. राहुल गांधी ने दावा किया है कि उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य इसलिए ठहराया गया, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बात से डरे हुए थे कि संसद में उनका (राहुल) अगला भाषण भी अडाणी मामले पर होने वाला था. 

पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश इकाइयों को भेजे पत्र में कहा, ‘न्याय की इस लड़ाई में राहुल गांधी अकेले नहीं हैं, लाखों कांग्रेसी और करोड़ों लोग उनके साथ खड़े हैं. हम अपने नेता और उनकी निडर लड़ाई के समर्थन में सत्याग्रह करेंगे.’

यह भी पढ़िएः गांधी फैमिली से आते हैं राहुल गांधी, इसलिए कम होनी चाहिए सजा? किसने की ये अजब-गजब मांग

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़