Congress 85th plenary Session: महाधिवेशन में पहुंचे सोनिया गांधी-खड़गे, इन 3 प्रस्तावों पर होगी चर्चा

Congress 85th plenary Session: रायपुर में चल रहे कांग्रेस के महाधिवेशन में शनिवार को राजनीतिक, आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव रखे जाएंगे. सत्र की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के उद्घाटन भाषण से होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 10:15 AM IST
  • सोनिया गांधी करेंगी अधिवेशन को संबोधित
  • इन प्रस्तावों को बदलने पर होगी कांग्रेस की निगाह
Congress 85th plenary Session: महाधिवेशन में पहुंचे सोनिया गांधी-खड़गे, इन 3 प्रस्तावों पर होगी चर्चा

Congress 85th plenary Session: रायपुर में चल रहे कांग्रेस के महाधिवेशन में शनिवार को राजनीतिक, आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव रखे जाएंगे. सत्र की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के उद्घाटन भाषण से होगी. इसके बाद विषय समिति द्वारा रखे गए मुद्दों पर चर्चा होगी.

सोनिया गांधी करेंगी अधिवेशन को संबोधित

संसदीय दल के अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी अधिवेशन को संबोधित करेंगी.

पार्टी संवैधानिक प्रस्ताव पर भी बहस करेगी और एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और 50 साल से कम उम्र के लोगों को कांग्रेस वकिर्ंग कमेटी में उचित प्रतिनिधित्व देने के लिए अपने संविधान में संशोधन करेगी.

इन प्रस्तावों को बदलने पर होगी कांग्रेस की निगाह

पिछले साल मई में उदयपुर के 'चिंतन शिविर' में आए प्रस्तावों में से एक में पार्टी 26 अनुच्छेदों और 32 नियमों में संशोधन कर ये प्रावधान करेगी. यदि प्रस्तावित संशोधन पूर्ण सत्र में पारित हो जाते हैं, तो पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के साथ, पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी सीडब्ल्यूसी के आजीवन सदस्य बन जाएंगे.

महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि सबसे अहम प्रस्ताव कार्यसमिति में एससी/एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और युवाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने का है.

इसे भी पढ़ें- वैक्सीनेशन अभियान चलाकर भारत ने बचाई 34 लाख लोगों की जानः रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़