इस राज्य में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस से होगी बच्चों की पढ़ाई, जानिए प्लानिंग

उत्तर प्रदेश के सर्वोदय विद्यालयों के बच्चे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त करेंगे. प्रदेश के एक मंत्री ने यहां बयान जारी कर इसकी जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2023, 06:52 PM IST
  • जानिए क्या है सरकार की तैयारी
  • इस तरह से किया जाएगा काम
इस राज्य में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस से होगी बच्चों की पढ़ाई, जानिए प्लानिंग

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के सर्वोदय विद्यालयों के बच्चे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त करेंगे. प्रदेश के एक मंत्री ने यहां बयान जारी कर इसकी जानकारी दी. प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने रविवार को यहां एक बयान में कहा कि प्रदेश भर में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित 105 सर्वोदय विद्यालयों के करीब 35 हजार बच्चों को आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की तकनीक का उपयोग करते हुए शिक्षा दी जाएगी. 

जानिए क्या है सरकार की तैयारी
उन्होंने बताया कि सर्वोदय विद्यालयों की स्मार्ट क्लास में बच्चों को थ्री डी वीडियो, हाई रिजोल्यूशन चित्रों के जरिये विभिन्न विषयों को रोचक तरीक़े से पढ़ाया जाएगा, ताकि कठिन से कठिन सवाल आसानी से बच्चों को समझाया जा सके. अरुण ने बताया कि इसके लिए एम्बाइब सीएसआर के साथ पिछले हफ्ते एक समझौता किया गया है. 

समझौते के अनुसार कक्षा छह से 12 तक के सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन सामग्री आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त एम्बाइब मोबाइल एप के माध्यम से मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही जेईई, नीट की तैयारी के लिए कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों को प्रतियोगी सामग्री व अभ्यास प्रश्न भी मुहैया कराए जायेंगे.

ये भी पढ़ेंः जब कांग्रेस ने कर्नाटक में 75% सीट जीतकर मचा दिया था तहलका, CM बोम्मई के पिता थे विपक्षी नेता 

मंत्री ने बताया कि आगामी नौ और 10 मई को विज्ञान व गणित विषय के शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो ई-लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम एवं ई-कंटेंट के बेहतर प्रयोग के साथ ही आधुनिक शिक्षा पद्धति के माध्यम से विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कर ठोस शैक्षिक नींव तैयार करेंगे. इसको लेकर काम चल रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़