ईवीएम बोल सकती तो क्या कहती? मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आरोपों का ऐसे दिया जवाब

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने विपक्षी पार्टियों पर तंज कसते हुए कहा है कि ईवीएम की शिकायत करने वाले दल भी इससे चुनाव जीत चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2023, 08:54 PM IST
  • मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने विपक्षी पार्टियों पर कसा तंज
  • ईवीएम पर शिकायत करने वालों को दिया जवाब
ईवीएम बोल सकती तो क्या कहती? मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आरोपों का ऐसे दिया जवाब

नई दिल्ली: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर शिकायत करने वाली पार्टियों ने भी इसी उपकरण का उपयोग करके चुनाव जीते हैं.

ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों पर बोले राजीव कुमार
ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, 'अगर ईवीएम बोल सकती तो शायद यही कहती कि जिसने तेरे सर पर तोहमत रखी है, मैंने उसके भी घर की लाज रखी है.'

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन के बाद ईवीएम का इस्तेमाल शुरु हुआ, लिहाजा कानून को लागू करना निर्वाचन आयोग का कर्तव्य है. कुमार ने कहा कि उच्चतम न्यायालय सहित कई न्यायिक फैसलों में ईवीएम की प्रशंसा की गई है.

अदालतों ने ऐसे लोगों पर जुर्माना तक लगाया
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जिन लोगों ने ईवीएम के इस्तेमाल के खिलाफ जनहित याचिकाएं दायर की हैं, उन पर अदालतों ने जुर्माना तक लगाया है. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने भी ईवीएम पर सवाल उठाने वाली पार्टियों की आलोचना करते हुए कहा था कि इसे 'राजनीतिक फुटबॉल' के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

कुमार ने याद दिलाया कि आयोग ने अखबारों में एक विज्ञापन प्रकाशित किया था जिसमें विभिन्न विपक्षी दलों का विवरण दिया गया था, जिन्होंने ईवीएम के जरिए चुनाव जीते हैं. उन्होंने कहा कि 36,000 पेपरट्रेल मशीन (वीवीपीएटी) की गिनती का ईवीएम की गिनती से मिलान किया गया है और परिणाम 100 प्रतिशत सटीक आया है.

इसे भी पढ़ें- कहां रखा जाए बदरीनाथ का खजाना? जोशीमठ संकट के बाद अधिकारियों को सता रही चिंता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़