फ्रांस में रोका गया प्लेन भारत पहुंचा, 300 यात्री थे, तो 276 ही क्यों आए?

फ्रांस में एक चार्टर प्लेन को रोका गया था, क्योंकि फ्रांस पुलिस को प्लेन में मानव तस्करी के पीड़ितों को ले जाने की सूचना मिली थी. अब यह प्लेन भारत आ गया है. इसमें 276 यात्री आए हैं, जबकि इसमें 303 भारतीय सवार थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 09:53 AM IST
  • प्लेन से 276 यात्री भारत लौटे
  • बाकी फ्रांस में ही रुके
फ्रांस में रोका गया प्लेन भारत पहुंचा, 300 यात्री थे, तो 276 ही क्यों आए?

नई दिल्ली: फ्रांस में रोका गया प्लेन भारत पहुच गया है. इस प्लेन ने मंगलवार सुबह 5 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग की. दरअसल इस प्लेन को मानव तस्करी के शक में फ्रांस में रोका गया था. इस प्लेन में करीब 300 भारतीय सवार थे. लेकिन भारत में कुल 276 यात्री ही लौटे हैं, बाकियों ने फ्रांस में ही शरण ले ली है. 276 में भारतीय कितने, अभी इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

क्या था मामला?
23 दिसंबर को दुबई से एक प्लेन ने उड़ान भरी थी, जो निकारागुआ जा रहा था. इस दौरान यह फ्रांस में ईंधन भरवाने के लिए उतरा था. तभी फ्रांस के अधिकारियों को प्लेन में मानव तस्करी के पीड़ितों को ले जाने की सूचना मिली. इसके बाद इस प्लेन की उड़ान रोक दी गई. मानव तस्करी के शक में हो लोगों को हिरासत में भी लिया, बाद में उन्हें छोड़ दिया गया. इस प्लेन में 300 से अधिक भारतीय सवार थे. हालांकि, भारत में 276 यात्री ही आए हैं. 

कहां रह गए बाकी भारतीय?
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि प्लेन करीब 303 यात्री भारतीय थे, लेकिन लौटे केवल 276 हैं. करीब 25 भारतीय यात्रियों ने फ्रांस में शरण ले ली है. उन्हें पेरिस के स्पेशल जोन ‘चार्ल्स डि गॉल’ एयरपोर्ट भेज दिया गया है. यहां उन लोगों को रखा जाता है, जो शरण मांगते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फ्रांस से भारत कि बजाय निकारागुआ जाना चाह रहे थे. फ्रांस से आए अधिकतर भारतीयों में पंजाब, गुजरात और दक्षिण भारत के लोग हैं.

प्लेन में सवार लोग थे कामगार
दावा किया गया था कि प्लेन में मौजूद लोग कामगार है. इन्हें निकारागुआ होते हुए अमेरिका और कनाडा भेजना था. इन भारतीय यात्रियों में एक 21 महीने का एक बच्चा और 11 भारतीय नाबालिग बच्चे थे. इनके साथ माता-पिता भी थे.

ये भी पढ़ें- Earthquake in Ladakh: भूकंप से कांपी लद्दाख की धरती, लोगों में डर का माहौल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़