भगोड़े मेहुल चोकसी के खिलाफ सीबीआई ने फिर कसी कमर, जानिए क्या है नया मामला

सीबीआई ने मेहुल चोकसी के खिलाफ तीन नई प्राथमिकी दर्ज कीं. पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी शिकायत में खुद को और अन्य बैंकों के समूह को 6,746 करोड़ रुपये का अतिरिक्त नुकसान होने की बात कही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2022, 02:30 AM IST
  • मेहुल चोकसी के खिलाफ 3 और मामले दर्ज
  • क्या है 6,746 करोड़ रुपये के नुकसान का मामला?
भगोड़े मेहुल चोकसी के खिलाफ सीबीआई ने फिर कसी कमर, जानिए क्या है नया मामला

नई दिल्ली: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ तीन नई प्राथमिकियां दर्ज की हैं. बैंक ने अपनी शिकायत में खुद को और अन्य बैंकों के समूह को 6,746 करोड़ रुपये का अतिरिक्त नुकसान होने की बात कही है.

सीबीआई ने दर्ज किए तीन नए मामले
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने चोकसी के नाटकीय रूप से देश से भागने के चार साल बाद और 2010 से 2018 के बीच हुए घोटाले का पता लगाने में नाकाम रहने पर 21 मार्च को सीबीआई के समक्ष तीन शिकायतें दर्ज कराई, जिनमें चोकसी और उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, नक्षत्र ब्रांड्स लिमिटेड और गिली इंडिया लिमिटेड की वजह से हुए अतिरिक्त नुकसान की जानकारी दी गई है.

पीएनबी और समूह के अन्य सदस्यों ने इन कंपनियों को ऋण सुविधाएं प्रदान की थीं. अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से भागने के बाद एंटीगुआ और बारबुडा में रहने वाले चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

जानिए किन मामलों में बढ़ी चोकसी की मुश्किलें
उन्होंने कहा कि सीबीआई की पहली प्राथमिकी 2010 और 2018 के बीच चोकसी, उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड और इसके वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आईसीआईसीआई बैंक के नेतृत्व वाले 28 बैंकों के एक संघ से 5,564.54 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है.

अधिकारियों ने कहा कि दूसरी प्राथमिकी चोकसी, उसकी कंपनी नक्षत्र ब्रांड्स लिमिटेड और अन्य द्वारा पीएनबी के नेतृत्व वाले नौ बैंकों के एक समूह से उसी अवधि के दौरान 807 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है.

उन्होंने कहा कि तीसरी प्राथमिकी उसी अवधि के दौरान चोकसी और गिली इंडिया लिमिटेड द्वारा पीएनबी से की गई 375 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- चीनी खतरे को लेकर राहुल के बयान पर भाजपा का पलटवार, कहा- यह नया भारत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़