Budget 2024: बिहार में बहार... बजट में मिलीं 10 बड़ी सौगातें, जानें आंध्र प्रदेश को क्या मिला?

 Budget For Bihar and Andhra Pradesh: केंद्रीय बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को बड़ी सौगातें मिली हैं. आंध्र में नई राजधानी को विकसित करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय सपोर्ट करने की बात कही गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2024, 11:58 AM IST
  • बिहार और आंध्र पर विशेष फोकस
  • आंध्र को मिला फाइनेंसियल सपोर्ट
Budget 2024: बिहार में बहार... बजट में मिलीं 10 बड़ी सौगातें, जानें आंध्र प्रदेश को क्या मिला?

नई दिल्ली: Budget For Bihar and Andhra Pradesh: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार स्पेशल स्टेट्स की मांग कर रहे थे. लेकिन ये मांग बजट से पहले ही खारिज कर दी गई है. हालांकि, बजट में बिहार के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए कई बड़ी सौगातें दी गई हैं. इसी तरह NDA के एक और सहयोगी दल TDP की आंध्र प्रदेश में सरकार है. बजट में बिहार और आंध्र को विशेष पैकेज दिया गया है. गठबंधन का असर साफ़ तौर पर बजट में देखा जा सकता है. आइए, जानते हैं कि आंध्र और बिहार को बजट में क्या मिला है?

बिहार के लिए 10 बड़ी घोषणाएं
बिहार में चार नए एक्सप्रेस-वे बनाने का ऐलान. बिहार की सड़क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए. नया एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज भी बनेगा. विद्युत परियोजनाओं हेतु 21400 करोड़ रुपये भी जारी किए गए हैं

- हाईवे निर्माण के लिए 26000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.
- लेन का पुल बनेगा
- बिहार के पीरपैंती में नया पावर प्लांट
- गया-दरभंगा में सड़क निर्माण
- पटना-पूर्णिया में एक्सप्रेस वे
- बोधगया-राजगीर के लिए सड़क परियोजना
- मेगावाट का पॉवर प्लांट होगा
-बाढ़ नियंत्रण के लिए 11500 करोड़ की राशि दी जाएगी.
- कोसी के लिए अलग योजनाएं और मदद
- नया मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट बनेगा

आंध्र को मिला 15,000 करोड़ रुपये का फाइनेंशियल सपोर्ट
आंध्र प्रदेश के लिए बजट में सौगातों की झड़ी लगी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र के लिए  के लिए 15,000 करोड़ का फाइनेंशियल सपोर्ट जारी करने की बात कही है. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए भी सरकार ने सहायता करने की बात कही है.आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के अतिरिक्त सहायता दी जाएगी. अमरावती आंध्र की नई राजधानी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान करते हुए कहा कि पोलावरम सिंचाई परियोजना को जल्दी पूरा किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की कोशिश की है. 

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: जिस बजट से हर किसी को होती है उम्मीद, उसे तैयार करने का जिम्मा इन पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़