Budget 2023: क्या है पीएम प्रणाम योजना, किसानों को कितना होगा फायदा

कृषि प्रबंधन योजना यानी पीएम-प्रणाम में वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्यों को प्रोत्साहित किया जाएगा. इस कदम से राज्यों को उर्वरकों का उपयोग कम करने में प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी. वहीं वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 01:39 PM IST
  • राज्य सरकारों को यूनिटी मॉल स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
  • इन मॉल में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) का प्रचार और बिक्री की जाएगी
Budget 2023: क्या है पीएम प्रणाम योजना, किसानों को कितना होगा फायदा

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट पेश करते हुए एक बड़ी योजना का ऐलान किया. यह योजना है कृषि प्रबंधन योजना यानी पीएम-प्रणाम. इसमें वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्यों को प्रोत्साहित किया जाएगा और  वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी. 

क्या होगा किसानों को फायदा
इस कदम से राज्यों को उर्वरकों का उपयोग कम करने में प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए 20 कौशल भारत अंतरराष्ट्रीय केंद्र स्थापित किए जाएंगे और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 भी शुरू की जाएगी. 

बजट में युवाओं के लिए बड़े ऐलान
सरकार ने युवाओं को रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण देने के लिए 2021 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की थी. सरकार ने युवाओं को 300 कौशल पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए थे. 

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को यूनिटी मॉल स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इन मॉल में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) और भौगोलिक संकेतक (जीआई) उत्पादों का प्रचार और बिक्री की जाएगी. बजट में ऐलान हुआ कि सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 50 स्थानों को चुनेगी. सरकार प्रदूषण फैलाने वाले पुराने सरकारी वाहनों को कबाड़ करने के लिए भी कोष जारी कर रही है. वाहन कबाड़ नीति एक अप्रैल से प्रभावी होगी. 

ये भी पढ़िए- Budget 2023: Income Tax स्लैब में बड़ा बदलाव, अब 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़