Budget 2023: क्या है 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना', जिससे लाखों महिलाओं को मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट प्रस्ताव में महिलाओं के लिए नई बचत योजना की घोषणा की. 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ नामक इस योजना में दो साल के लिए 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से जमा राशि पर ब्याज मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 02:41 PM IST
  • जानिए इस योजना के बारे में सबकुछ
  • वित्त मंत्री ने बजट के दौरान किया ऐलान
Budget 2023: क्या है 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना', जिससे लाखों महिलाओं को मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट प्रस्ताव में महिलाओं के लिए नई बचत योजना की घोषणा की. 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ नामक इस योजना में दो साल के लिए 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से जमा राशि पर ब्याज मिलेगा. इस योजना के तहत किसी महिला या बालिका के नाम पर जमा किया जा सकता है. 

जानिए इस योजना के बारे में सबकुछ
इसके तहत अधिकतम जमा राशि दो लाख रुपये रखी गई है और योजना में आंशिक निकासी की सुविधा भी होगी. वित्त मंत्री ने घोषणा की, "महिला सम्मान बचत पत्र के तहत एकबारगी नयी छोटी बचत. महिलाओं और लड़कियों के लिए 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ दो साल की अवधि के लिए जमा सुविधा होगी. 

वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान
उन्होंने यह भी कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ग्रामीण महिलाओं को एकत्र कर 81 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत छोटे किसानों को 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता मुहैया कराई गई है.

 इसके साथ ही करीब तीन करोड़ महिला किसानों को योजना के तहत 54,000 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं. सीतारमण ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि को बढ़ाकर 30 लाख रुपये किए जाने की भी घोषणा की. यह राशि अभी 15 लाख रुपये है. डाक मासिक आय योजना की भी सीमा में वृद्धि की गई है. किसी एक व्यक्ति के नाम पर अब 4.5 लाख रुपये क बदले नौ लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़