Budget 2023: कांग्रेस ने बजट सत्र में चीन पर चर्चा की रखी मांग, सरकार पर लगाया ये आरोप

Union Budget 2023: कांग्रेस ने शुक्रवार को बजट सत्र के दौरान लद्दाख में एलएसी पर 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट गंवाने का आरोप लगाते हुए संसद में चर्चा की मांग की. पार्टी ने आरोप लगाया कि 17 दौर की बातचीत के बाद भी यथास्थिति बहाल नहीं की जा सकी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 06:20 PM IST
  • Budget 2023: कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर लगाया ये आरोप
  • कांग्रेस का आरोप, भारतीय बलों की गतिविधियों पर नजर रख रहा चीन
Budget 2023: कांग्रेस ने बजट सत्र में चीन पर चर्चा की रखी मांग, सरकार पर लगाया ये आरोप

नई दिल्ली: कांग्रेस ने शुक्रवार को बजट सत्र के दौरान लद्दाख में एलएसी पर 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट गंवाने का आरोप लगाते हुए संसद में चर्चा की मांग की. पार्टी ने आरोप लगाया कि 17 दौर की बातचीत के बाद भी यथास्थिति बहाल नहीं की जा सकी.

कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर लगाया ये आरोप

डीजीपी-आईजीपी के तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन का हवाला देते हुए, जिसमें सुरक्षा शोध पत्र प्रस्तुत किया गया था, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इस क्षेत्र में भारत के क्षेत्र में चीन के अवैध कब्जे के प्रति मोदी सरकार की उदासीनता के बारे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, पार्टी के मीडिया अध्यक्ष पवन खेड़ा ने कहा, भारत ने 65 पेट्रोलिंग पॉइंट्स में से 26 तक पहुंच खो दी, जो कि मई 2020 से पहले नहीं था, और बाद में गालवान संघर्ष में 20 बहादुरों ने अपने प्राणों की आहुति दी.

उन्होंने कहा वर्तमान में काराकोरम र्दे से लेकर चुमुर तक 65 पीपी हैं, जिन्हें आईएसएफ (भारतीय सुरक्षा बल) द्वारा नियमित रूप से गश्त किया जाना है. 65 पीपी में से, 26 पीपी में हमारी उपस्थिति खत्म हो गई है. नंबर 5-17, 24-32, 37, 51,52,62) में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा गश्त नहीं की जा रही. चीन हमें इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए मजबूर करता है कि इन क्षेत्रों में लंबे समय से भारतीय सैनिकों या नागरिकों की उपस्थिति नहीं है, बल्कि इन क्षेत्रों में चीनी मौजूद थे.

कांग्रेस का आरोप, भारतीय बलों की गतिविधियों पर नजर रख रहा चीन

पवन खेड़ा ने कहा कि पीएलए ने इस डी-एस्केलेशन वार्ता में बफर क्षेत्रों का लाभ उठाया है और सबसे ऊंची चोटियों पर अपने बेहतरीन कैमरे लगाए हैं और भारतीय बलों की गतिविधियों पर नजर रख रही है. यह अजीबोगरीब स्थिति चुशुल में ब्लैक टॉप, हेलमेट टॉप पहाड़ों, डेमचोक, काकजंग, हॉट स्प्रिंग्स में गोगरा हिल्स और चिप चिप नदी के पास देपसांग मैदानों में देखी जा सकती है.

खेड़ा ने कहा कि पेपर के अनुसार सितंबर 2021 तक जिला प्रशासन और सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी डीबीओ सेक्टर में काराकोरम पास (दौलत बेग ओल्डी से 35 किमी) तक आसानी से गश्त करेंगे, हालांकि, चेक पोस्ट के रूप में प्रतिबंध लगाए गए थे. भारतीय सेना दिसंबर 2021 से काराकोरम र्दे की ओर इस तरह के किसी भी आंदोलन को रोकने के लिए डीबीओ में ही है, क्योंकि पीएलए ने कैमरे लगाए थे और यदि पहले से सूचित नहीं किया गया तो वे भारतीय पक्ष से आंदोलन पर तुरंत आपत्ति जताएंगे.

चांगथांग क्षेत्र (रेबोस) के खानाबदोश समुदाय के लिए बिना बाड़ वाली सीमाएं चरागाह के रूप में काम कर रही हैं और समृद्ध चरागाहों की कमी को देखते हुए, वे परंपरागत रूप से पीपी के करीब के क्षेत्रों में उद्यम करेंगे.

चराई आंदोलन को लेकर क्या बोले कांग्रेस प्रवक्ता?

खेड़ा ने आरोप लगाया कि एक अखबार ने कहा, 2014 के बाद से, आईएसएफ द्वारा रेबोस पर चराई आंदोलन और क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इससे उनके खिलाफ कुछ नाराजगी हुई है. सैनिकों को, विशेष रूप से रेबोस के आंदोलन को रोकने के लिए वेश में तैनात किया जाता है. 

पीएलए द्वारा उच्च पहुंच पर आपत्ति की जा सकती है और इसी तरह डेमचोक, कोयुल जैसे सीमावर्ती गांवों में विकास कार्य जो पीएलए की प्रत्यक्ष इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के अधीन हैं, क्योंकि वे तुरंत आपत्तियां उठाते हैं.

यह भी पढ़िए: Union Budget 2023: इस सेक्टर को सबसे ज्यादा उम्मीदें, बीते बजट में भी हुईं थी बड़ी घोषणाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़