बिहार में स्कूलों की छुट्टियों पर मचा सियासी घमासान, BJP ने लगाए शिक्षा के इस्लामीकरण के आरोप, जानें JDU क्या बोली?

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से साल 2024 के लिए विद्यालयों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है और इस पर सियासत भी शुरू हो गई है. भाजपा नेताओं का कहना है कि हिंदू त्योहार की छुट्टियां घटायी जा रही हैं और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं. वहीं, जदयू के प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा के नेता गलत बयानी कर रहे हैं.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 28, 2023, 11:34 AM IST
  • पहली बार एक साथ छुट्टी तालिका घोषित
  • शिक्षा के इस्लामीकरण का आरोप
बिहार में स्कूलों की छुट्टियों पर मचा सियासी घमासान, BJP ने लगाए शिक्षा के इस्लामीकरण के आरोप, जानें JDU क्या बोली?

नई दिल्लीः बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से साल 2024 के लिए विद्यालयों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है और इस पर सियासत भी शुरू हो गई है. भाजपा नेताओं का कहना है कि हिंदू त्योहार की छुट्टियां घटायी जा रही हैं और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं. वहीं, जदयू के प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा के नेता गलत बयानी कर रहे हैं.

पहली बार एक साथ छुट्टी तालिका घोषित 
रिपोर्ट्स की मानें, ऐसा पहली बार हुआ है, जब शिक्षा विभाग की ओर से पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक के लिए एक ही तरह की छुट्टी तालिका घोषित की गई है. इससे पहले प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में छुट्टियां जिला स्तर से तय की जाती थीं. वहीं, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों की छुट्टियां माध्यमिक निदेशालय के आदेशों पर मिलती थीं. 

उर्दू स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे
मौजूदा समय में शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक राज्य के सभी उर्दू प्राथमिक, मध्य और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जहां साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा, तो वहीं रविवार को विद्यालय खुलेंगे. साल 2024 में ईद और बकरीद के मौके पर तीन-तीन दिनों की छुट्टियां दी जाएंगी. गौरतलब है कि साल 2023 में ईद पर एक और बकरीद में 2 दिनों की छुट्टियां दी गई थीं. 

शिक्षा के इस्लामीकरण का आरोप
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियों को लेकर जारी इस फरमान के बाद सूबे में राजनीति शुरू हो गई है. सत्ता में आसीन सरकार पर बीजेपी के नेताओं ने जमकर निशाना साधना शुरू कर दिया है. BJP के नेताओं का कहना है कि बिहार में शिक्षा का इस्लामीकरण किया जा रहा है. हिंदू त्योहार की छुट्टियां घटायी जा रही हैं और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं, जो कि कतई उचित नहीं है. 

छुट्टियों पर क्या बोली जेडीयू
वहीं, जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस पूरे मामले पर कहा कि भाजपा के नेता गलत बयानी कर रहे हैं, जबकि हकीकत यह है कि उर्दू विद्यालयों के लिए अलग और हिंदी विद्यालयों के लिए अलग छुट्टी की तालिका घोषित की गई है. अगर कुछ छुट्टी घटाई बढ़ाई गई है तो इसका स्पष्टीकरण शिक्षा विभाग की ओर से दिया जाएगा. 

उर्दू स्कूलों की छुट्टी
गुरु गोविंद सिंह जयंती, गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, भीमराव अंबेडकर जयंती, शब ए बारात, बुद्ध पूर्णिमा, कबीर जयंती, स्वतंत्रता दिवस, हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिन, दुर्गा पूजा (सप्तमी), दीपावली, क्रिसमस और चेहल्लुम में 1 दिन का अवकाश. 

वहीं, होली, मोहर्रम और दुर्गा पूजा में 2-2 दिनों का अवकाश. ईद उल फितर (ईद) और ईद उल जुहा (बकरीद) में भी 3-3 दिनों का अवकाश. छठ पूजा में भी 3 दिनों का अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा 15 अप्रैल से 15 मई तक 30 दिनों की गर्मी की छुट्टी दी गई है.

हिंदी स्कूलों की छुट्टी
गुरु गोविंद सिंह जयंती, गणतंत्र दिवस, बसंत पंचमी, संत रविदास जयंती, शब ए बारात, महाशिवरात्रि, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस, ईद उल फितर (ईद), जानकी नवमी, बुद्ध पूर्णिमा, ईद उल जुहा (बकरीद), कबीर जयंती, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, चेहल्लुम, जन्माष्टमी, हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिन, दुर्गा पूजा, दीपावली, चित्रगुप्त पूजा, भाई दूज, क्रिसमस में 1 दिन का अवकाश. वहीं, हिंदी विद्यालयों में रक्षाबंधन पर छुट्टी नहीं दी गई है. 

होली और दुर्गा पूजा में 2-2 दिनों की छुट्टी, तो छठ पूजा में 3 दिनों की छुट्टी दी गई है. साल 2024 में 30 दिनों के लिए गर्मी की छुट्टी दी गई है. यह छुट्टी केवल छात्र-छात्राओं के लिए है. स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश में भी विद्यालय में उपस्थित रहना होगा.

ये भी पढ़ेंः PM Modi in Hyderabad: पीएम मोदी हैदराबाद के कोटि दीपोत्सव में हुए शामिल, बोले तेलगु लोगों के बीच आना सुखद एहसास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़