महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा, 100 फीट की ऊंचाई से गिरी गर्डर लॉन्चिंग मशीन, 16 लोगों की मौत

सोमवार की रात महाराष्ट्र के ठाणे में एक बड़ा हादसा हो गया है. इस हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस पूरे मामले पर पुलिस का कहना है कि शाहपुर के पास समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरने चरण का निर्माण कार्य चल रहा था. पुल के निर्माण कार्य में गर्डर लॉन्चिंग मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा था. इसी दौरान यह मशीन 100 फीट की ऊंचाई से अचानक गिर गई और यह बड़ा हादसा हो गया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 1, 2023, 09:47 AM IST
  • सोमवार को देर रात चल रहा था निर्माण कार्य
  • मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका
महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा, 100 फीट की ऊंचाई से गिरी गर्डर लॉन्चिंग मशीन, 16 लोगों की मौत

नई दिल्लीः सोमवार की रात महाराष्ट्र के ठाणे में एक बड़ा हादसा हो गया है. इस हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस पूरे मामले पर पुलिस का कहना है कि शाहपुर के पास समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरने चरण का निर्माण कार्य चल रहा था. पुल के निर्माण कार्य में गर्डर लॉन्चिंग मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा था. इसी दौरान यह मशीन 100 फीट की ऊंचाई से अचानक गिर गई और यह बड़ा हादसा हो गया. 

मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका
रिपोर्ट्स की मानें, तो अभी भी मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की खबर मिलते ही सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम घटनास्थल पर पहुंची और अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. 

तीनों घायलों को ले जाया गया अस्पताल
मौके पर पहुंचे SP के मुताबिक समृद्धि हाईवे पर लॉन्चर गिरने की वजह से मजदूर और अन्य लोग हादसे के चपेट में आ गए. हादसे में तीनों घायलों को शाहपुर तालुका के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

सोमवार को देर रात चल रहा था निर्माण कार्य
जानकारी के मुताबिक सोमवार की देर रात में पुल का निर्माण का काम चल रहा था. तभी ये बड़ा हादसा हो गया. रिपोर्ट्स की मानें, तो घटना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम नहीं थे. 

यहीं कारण है कि यहां के मजदूरों की जान चली गई. गर्डर मशीन को जोड़ने वाली क्रेन और उसके साथ स्लैब करीब 100 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गए. 

क्या होती है गर्डर लॉन्चिंग मशीन
दरअसल, गर्डर लॉन्चिंग मशीन एक स्पेशल प्रयोजन वाले मोबाइल गैन्ट्री क्रेन है. इसका उपयोग पुल के निर्माण कार्य में किया जाता है. मूलतः इसका इस्तेमाल राजमार्ग और हाईस्पीड रेल पुल के निर्माण कार्य में किया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः सीमा हैदर की बॉलीवुड में एंट्री! मिला हीरोइन बनने का ऑफर, इस फिल्म में आ सकती हैं नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़