PM Modi: 2014 से 2024 तक, मोदी सरकार ने बदली इन मंदिरों की सूरत

PM Modi: नरेंद्र मोदी साल 2014 से भारत के प्रधानमंत्री हैं. उनके शासन काल में केवल अयोध्या ही नहीं, अपितु देश के कई भागों में कई प्राचीन मंदिरों का कायाकल्प हो चुका है. आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में जिनकी कायाकल्प नरेंद्र मोदी ने अपने 10 सालों के इन शासन काल में करवाई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 23, 2024, 10:51 AM IST
  • साल 2014 से प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी
  • 31 सालों बाद खुला शीतलनाथ मंदिर का द्वार
PM Modi: 2014 से 2024 तक, मोदी सरकार ने बदली इन मंदिरों की सूरत

नई दिल्लीः सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है. करीब-करीब 500 सालों के लंबे संघर्ष के बाद राम भक्तों ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम को उनके राजमहल में स्थापित करने में सफलता पाई है. राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ पूरे अयोध्या की सूरत बदल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की और अपने 11 दिनों के कठिन अनुष्ठान की समाप्ति की. 

साल 2014 से प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी साल 2014 से भारत के प्रधानमंत्री हैं. उनके शासन काल में केवल अयोध्या ही नहीं, अपितु देश के कई भागों में कई प्राचीन मंदिरों का कायाकल्प हो चुका है. आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में जिनकी कायाकल्प नरेंद्र मोदी ने अपने 10 सालों के इन शासन काल में करवाई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मोदी के 10 सालों के शासन काल में अयोध्या से उज्जैन तक, काशी से केदारनाथ तक, कम से कम 10 प्राचीन मंदिरों का कायाकल्प हुआ है. 

2021 में किया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण 
साल 2014 में मोदी जब वाराणसी से सांसदी का चुनाव जीते, तो उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने का संकल्प किया और साल 2019 में 700 करोड़ की लागत से बने इस कॉरिडोर का शिलान्यास किया. इसके ठीक 2 साल 8 महीने बाद ही 13 दिसंबर 2021 को 5 लाख वर्ग मीटर में फैले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का पीएम मोदी ने लोकार्पण किया. इसके बाद 11 अक्टूबर 2022 में पीएम मोदी ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में करीब 946 मीटर लंबे श्री महाकाल लोक कॉरिडोर का लोकार्पण किया. 

सोमनाथ मंदिर में 3 बड़े प्रोजेक्ट्स का किया उद्घाटन
इसके अलावा साल 2021 में पीएम मोदी ने सोमनाथ मंदिर में 3 बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया था. इनमें माता पार्वती मंदिर, दर्शन पथ और एग्जीबिशन सेंटर का लोकार्पण शामिल है. साल 2014 में जब पहली बार मोदी सरकार बनी तो उन्होंने केदारनाथ मंदिर रेनोवेशन प्रोजेक्ट लॉन्च किया और 5 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ कॉरिडोर और आदि शंकराचार्य की मूर्ति का लोकार्पण किया.

 31 सालों बाद खुला शीतलनाथ मंदिर का द्वार
प्रधानमंत्री मोदी के शासन काल में जम्मू कश्मीर में भी कई मंदिरों का पुनर्निर्माण किया गया है. साल 2021 में करीब-करीब 31 सालों बाद कश्मीर के शीतलनाथ मंदिर के द्वार खुले थे. कश्मीर में श्रीनगर के रघुनाथ मंदिर, अनंतनाग के मार्तंड मंदिर, पाटन के गौरीशंकर मंदिर और श्रीनगर के पंद्रेथन मंदिर का रिनोवेशन हो चुका है. वहीं, अवंतीपोरा के अवंतिस्वरा मंदिर का अभी रिनोवेशन हो रहा है. 

ये भी पढ़ेंः 'दुनिया के बेस्ट अनानास...'; मेघालय में बेहद खुश राहुल गांधी ने मिलाया मां सोनिया को फोन, जानिए- क्या है मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़