मिजोरम में ZPM बना सकती है सरकार, जानें लालदुहोमा ने कैसे की थी पार्टी की स्थापना

Mizoram Exit Poll 2023: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. अब लोगों को रिजल्ट का इंतजार है. मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान हुआ था. वहीं वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है. हालांकि इससे पहले गुरुवार को जारी हुए एग्जिट पोल के नतीजों में मिजोरम के लिए बेहद चौंकाने वाला अनुमान लगाया गया है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 1, 2023, 09:06 AM IST
  • मिजोरम में ZPM बना सकती है सरकार
  • MNF के पक्ष में मिल सकते हैं 27 फीसदी वोट
मिजोरम में ZPM बना सकती है सरकार, जानें लालदुहोमा ने कैसे की थी पार्टी की स्थापना

नई दिल्लीः Mizoram Exit Poll 2023: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. अब लोगों को रिजल्ट का इंतजार है. मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान हुआ था. वहीं वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है. हालांकि इससे पहले गुरुवार को जारी हुए एग्जिट पोल के नतीजों में मिजोरम के लिए बेहद चौंकाने वाला अनुमान लगाया गया है.

मिजोरम में ZPM बना सकती है सरकार
मिजोरम में लालदुहोमा के नेतृत्व वाली पार्टी ZPM यानी जोरम पीपल्स मूवमेंट को एग्जिट पोल में भारी बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की मानें तो ZPM मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों में से 28-35 सीटों पर कब्जा जमा सकती है. वहीं मुख्यमंत्री जोरमथांगा की मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) का सूपड़ा लगभग साफ होता दिखाई दे रहा है. MNF के खाते में 40 में से महज 3 से 7 सीटें आती दिखाई दे रही हैं. 

MNF के पक्ष में मिल सकते हैं 27 फीसदी वोट
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि MNF को 27 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं ZPM के पक्ष में 49 फीसदी तो कांग्रेस के पक्ष में 20 फीसदी वोट पड़ने के आसार हैं. इससे पहले 2018 के विधानसभा चुनाव में MNF को 26 सीटों पर, ZPM को 8 सीटों पर, कांग्रेस को 5 सीटों पर तो बीजेपी को 1 सीट पर जीत मिली थी. 

जानें कैसा रहा है ZPM का इतिहास
बात अगर ZPM के इतिहास की करें, तो यह कोई बहुत पुरानी पार्टी नहीं है, बल्कि इस पार्टी का जन्म भी दिल्ली की आम आदमी पार्टी की तरह एक आंदोलन के तहत हुआ था. रिपोर्ट्स की मानें, तो इस पार्टी के अधिकांश उम्मीदवार युवा हैं. इस पार्टी के अध्यक्ष और फाउंडर लालदुहोमा एक समय में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सिक्योरिटी चीफ रह चुके हैं. साल 1984 में कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता था. 

आधिकारिक पार्टी के रूप में नहीं मिली थी मान्यता
साल 2018 के विधानसभा चुनाव में लालदुहोमा और उनकी पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट एक गठबंधन पार्टी में शामिल हो गई थी. इस दौरान पार्टी ने उन्हें आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था. हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से इस गठबंधन दल को उस समय आधिकारिक पार्टी के रूप में मान्यता नहीं मिली थी.

ये भी पढ़ेंः Loksabha Election 2024: बसपा ने उठाया ये बड़ा कदम, मायावती बोलीं- अगले चुनाव में...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़