INDIA की बैठक से पहले कांग्रेस के पोस्टर में केजरीवाल की एंट्री, ये नेता बन सकता है गठबंधन का संयोजक

INDIA Meeting: मुंबई में गुरुवार से विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) का दो दिवसीय सम्‍मेलन शुरू हो रहा है. इसे लेकर तमाम अटकलें चल रही हैं लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब इस बैठक से मिल सकता है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे विपक्षी दलों के गठबंधन का लक्ष्य भी जल्द से जल्द तमाम मुद्दों पर सहमति बनाने पर होगा. वहीं बैठक से ठीक पहले कांग्रेस ने एक पोस्टर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया है. इसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को जगह दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2023, 09:19 AM IST
  • अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली थी जगह
  • इन 11 मुख्यमंत्रियों को पोस्टर में मिली जगह
INDIA की बैठक से पहले कांग्रेस के पोस्टर में केजरीवाल की एंट्री, ये नेता बन सकता है गठबंधन का संयोजक

नई दिल्लीः INDIA Meeting: मुंबई में गुरुवार से विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) का दो दिवसीय सम्‍मेलन शुरू हो रहा है. इसे लेकर तमाम अटकलें चल रही हैं लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब इस बैठक से मिल सकता है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे विपक्षी दलों के गठबंधन का लक्ष्य भी जल्द से जल्द तमाम मुद्दों पर सहमति बनाने पर होगा. वहीं बैठक से ठीक पहले कांग्रेस ने एक पोस्टर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया है. इसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को जगह दी गई है.

अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली थी जगह
रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले कांग्रेस ने X पर एक पोस्ट किया था. इसमें राहुल गांधी को लीड रोल में दिखाया गया था लेकिन इसमें अरविंद केजरीवाल को जगह नहीं दी गई थी. इस पर विवाद होने पर कांग्रेस ने इसी डिलीट किया और नया पोस्टर जारी किया.

 

इन 11 मुख्यमंत्रियों को पोस्टर में मिली जगह
इस नए पोस्टर में कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल को जगह दी है. इसमें कुल 11 मुख्यमंत्रियों को जगह दी गई है. इनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, केरल के सीएम पी विजयन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शामिल हैं.

खड़गे बन सकते हैं संयोजक?
अब तक खबरें थीं कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के संयोजक बन सकते हैं. जिस तरह से वह सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने में लगे थे उससे इस तरह का संकेत भी मिल रहा था लेकिन अब कहा जा रहा है कि नीतीश संयोजक नहीं बनना चाहते हैं. ऐसे में कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे संयोजक बन सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) की तरफ से भी यही सुझाव दिया गया है कि गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से होना चाहिए.

यह भी पढ़िएः 5 प्वाइंट्स में जानें क्यों सबसे अहम है 'इंडिया' गठबंधन की तीसरी बैठक, आज से मुंबई में शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़