अनिश्चित समय के लिए स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा, जानें गुफा की ओर जाने पर क्यों लगी रोक

इस वक्त अमरनाथ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सामने आई खबर के मुताबिक खराब मौसम की वजह से फिलहाल अनिश्चित दिनों के लिए अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया है. इस बात की जानकारी वहां कार्यरत अधिकारियों की ओर से दी गई है. दी गई जानकारी के अनुसार बालटाल और पहलगाम, दोनों ही मार्गों की यात्रा स्थगित कर दी गई है.  

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 7, 2023, 11:10 AM IST
  • 'बालटाल और नुनवान आधार शिविरों में रोके गए श्रद्धालु'
  • 84,000 से भी अधिक हो गई है श्रद्धालुओं का संख्या
अनिश्चित समय के लिए स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा, जानें गुफा की ओर जाने पर क्यों लगी रोक

नई दिल्लीः इस वक्त अमरनाथ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सामने आई खबर के मुताबिक खराब मौसम की वजह से फिलहाल अनिश्चित दिनों के लिए अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया है. इस बात की जानकारी वहां कार्यरत अधिकारियों की ओर से दी गई है. दी गई जानकारी के अनुसार बालटाल और पहलगाम, दोनों ही मार्गों की यात्रा स्थगित कर दी गई है.  

'खराब मौसम के चलते यात्रा हुई स्थगित' 
इस पूरे मुद्दे पर अधिकारियों ने कहा, ‘खराब मौसम को देखते हुए फिलहाल यात्रा स्थगित कर दी गई है और किसी श्रद्धालु को आज सुबह गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं है. शुक्रवार सुबह भारी बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण श्रद्धालुओं की यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई.'

'बालटाल और नुनवान आधार शिविरों में रोके गए श्रद्धालु'
अधिकारियों की मानें, तो श्रद्धालुओं को बालटाल और नुनवान आधार शिविरों में रोक दिया गया है. उन्होंने कहा कि मौसम ठीक होते ही यात्रा फिर से शुरू कर दी जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि करीब पौने चार बजे 7,000 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था जम्मू स्थित आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ था.

247 वाहनों में घाटी की तरफ बढ़े थे श्रद्धालु
श्रद्धालु यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 247 वाहनों में भगवती नगर आधार शिविर से घाटी की तरफ बढ़े थे. अधिकारियों के अनुसार, पहलगाम जा रहे 153 वाहनों के काफिले में 4,600 तीर्थयात्री सवार थे, जबकि 2,410 तीर्थयात्रियों को लेकर 94 वाहनों का एक और काफिला करीब पौने चार बजे बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुआ. 

बता दें कि साल 2023 में अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 30 जून से हुई है. तब से लेकर अभी तक कुल 43,833 तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं. 

84,000 से भी अधिक हो गई है श्रद्धालुओं का संख्या
अधिकारियों की मानें, तो मौजूदा समय में तीर्थयात्रियों की कुल संख्या करीब 84,000 से भी अधिक हो गई है. साउथ कश्मीर हिमालय में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाल स्थित दोनों मार्गों से शुरू हुई. 

31 अगस्त को है यात्रा की समाप्ति
30 जून से शुरू हुई इस यात्रा का समाप्ति 31 अगस्त को होगी. यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से पूरा करने के लिए सुरक्षा के जबरदस्त बंदोबस्त किए गए हैं. यात्रा की निगरानी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से की जा रही है. तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी विभाग आईसीसीसी से निगरानी करते हैं और अपने कर्मचारियों को सूचना भेजते हैं.

ये भी पढ़ेंः प्रतियोगी परीक्षाओं से पत्नियों को वापस बुलाने वालों को SDM ज्योति मौर्या का संदेश, कह दी ये बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़