अग्निपथ योजना: भर्ती को लेकर आज जारी होगा ड्राफ्ट नोटिफिकेशन, जानिए क्यों है खास

अग्निपथ योजना से जुड़ी अहम जानकारी आपको दे देते हैं. दरअसल, सेना की ओर से भर्ती को लेकर आज ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. ये क्यों अहम है आपको समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 07:56 AM IST
  • अग्निपथ योजना से जुड़ी अहम जानकारी
  • आज जारी होगा सेना का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन
अग्निपथ योजना: भर्ती को लेकर आज जारी होगा ड्राफ्ट नोटिफिकेशन, जानिए क्यों है खास

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना के विरोध में भले ही देशभर में हिंसा हो रही हो, धमकी दी जा रही हो लेकिन सेना और सरकार अब इस मामले में सारी सफाई दे चुकी है. साथ ही ये साफ कर दिया कि ये योजना वापस नहीं ली जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्तियों के लिए सेना आज ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी करेगी.

हिंसा करने वाले नहीं बन पाएंगे अग्निवीर

एक जुलाई से भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. सेना ने साफ कर दिया है कि अगर किसी भी उम्मीदवार के नाम किसी भी थाने में FIR हुआ तो वो अग्निवीर नहीं बन पाएंगे.

सेना ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके साफ कर दिया कि हर कैंडिडेट को लिखित सर्टिफिकेट देना होगा कि वो हिंसा में शामिल नहीं था. साथ ही ज्वाइनिंग से पहले हर कैंडिडेट का 100 प्रतिशत पुलिस वेरिफिकेशन होगा मतलब साफ है जिन युवाओं और छात्रों ने हिंसा की अब उनका सेना में जाना नाममुकिन है.

आज कई जगहों पर बुलाया गया भारत बंद

वहीं इस मामले में विरोध प्रदर्शन कम नहीं हो रहा है. आज कई जगहों पर भारत बंद बुलाया गया है. हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी संगठन ने भारत बंद का आह्वान नहीं किया है लेकिन कई राज्यों में एहतियात के तौर पर सख्ती बढ़ा दी गई है. वहीं झारखंड में स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है.

भारत बंद की खबरों के बीच कई राज्यों ने अलर्ट जारी किया है. गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू है और किसी को प्रदर्शन की इजाजत नहीं है. वहीं अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली की तरफ बड़ी संख्या में ट्रैक्टर कूच कर सकते हैं. दिल्ली के सभी बॉर्डर को आज सील किया जा सकता है. हालात का जायजा लेने के लिए दिल्ली पुलिस से वरिष्ठ अधिकारियों ने उच्चस्तरीय बैठक की है.

किसान नेता ने किया ये बड़ा ऐलान

इसी बीच किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने अग्निपथ योजना के विरोध में आज प्रदेश के सभी टोल फ्री करवाने का ऐलान किया है. 12 से 3 बजे तक टोल फ्री रहने का ऐलान किया है. बिहार में अग्निपथ योजना पर जारी तनाव को देखते हुए 17 जिलों में इंटरनेट सेवा पर रोक लगाई गई है. जबकि अब तक हिंसा में कुल 145 मामले दर्ज किए गए हैं और 804 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है.

अभी तक जो जांच हुई उसमें इस योजना के विरोध को सुनियोजित तरीके करने की साजिश का पता चला है, जिसमें कोचिंग इंस्टीट्यूट की भूमिका सामने आई है. जिसने छात्रों को भड़काया है. सरकार ने अग्निपथ योजना के बारे में फर्जी खबरें फैलाने और लोगों को भड़काने के आरोप में 35 वॉट्सऐप ग्रुप पर बैन लगा दिया है. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो फर्जी खबरों के झांसे में नहीं आएं. 10 लोगों को फर्जी खबरें फैलाने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया है. जबकि कई कोचिंग इंस्टीट्यूट के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

कैसे सुरक्षित होगा अग्निवीर का भविष्य

सरकार की ओर से जैसे ही अग्निपथ योजना की शुरुआत का ऐलान हुआ देश के अलग-अलग राज्यों में हिंसा भड़क उठी. किसी ने ये जानने या समझने की कोशिश ही नहीं की ये योजना कितनी सही या गलत है बस हिंसा पर उतर गए. रविवार को सेना के प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस योजना से जुड़ी कई बातों को साफ कर दिया सेना के मुताबिक माडर्न वॉरफेयर का स्वरूप बदल गया है. ऐसे में नई तकनीक के साथ बड़े हो रहे युवा सेना की जरूरत हैं.

अब सवाल ये उठता है अग्निवीर बनने वाले युवाओं का भविष्य किस तरह सुरक्षित होगा. सेना ने इस बारे में भी जानकारी दी.

अग्निवीरों को सैनिकों से ज्यादा सैलरी
सेवा के दौरान सैनिकों जैसे ही भत्ते
1 करोड़ रुपये का इंश्योरेंस
11.7 लाख रुपये सेवा निधि
युवा प्रशिक्षित और अनुशासित होकर निकलेंगे

अग्निपथ योजना का सबसे बड़ा विरोध इसलिए हो रहा है कि चार साल बाद अग्निवीर क्या करेंगे उनके भविष्य का क्या होगा. इसके लिए भी  कदम उठाए जा रहे है.

- केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस  बल में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है
- असम राइफल्स में भी 10 फीसदी आरक्षण का वादा किया गया है
- इसके अलावा अग्निवीरों को उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी
- वहीं अग्निपथ स्कीम के तहत नौकरी पाने वाले पहले बैच को 5 साल की छूट दी जाएगी
- गृह मंत्रालय़ के अलावा रक्षा मंत्रालय में भी अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा
- कोस्टगार्ड में 10 फीसदी आरक्षण निलेगा
- जबकि 16 डिफेंस PSU में 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया गया है
- कई राज्यों ने पुलिस सेवा में भी प्राथमिकता देने की बात की है
- कॉर्पोरेट सेक्टर ने भी मदद का भरोसा दिया है

अग्निवीरों के लिए ब्रिजिंग कोर्स और बैंक लोन का भी प्रावधान किया जा रहा है. सेना ने साफ कर दिया है अग्निवीर भारतीय सेना  के तीनों अंगों का भविष्य हैं और इस साल के अंत तक तीनों सेनाएं अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी करके उनका प्रशिक्षण भी शुरू कर देंगी.

नौसेना ने ​अग्निपथ योजना पर एक ओर बड़ा ऐलान किया है. अब महिलाओं को भी अग्निवीर बनने का मौका दिया जाएगा. इसके अलावा सेना ने साफ कर दिया है कि अनुशासन तोड़ने वालों का सेना में कोई स्थान नहीं है. भारतीय सेना की तरफ से युवाओं को संदेश दिया गया है कि वो किसी के उकसाने में न आएं और अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए अपनी तैयारियों पर ध्यान दें, क्योंकि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत होने वाली हैं.

इसे भी पढ़ें- खुशखबरी: MBBS की सीटों में हुई दोगुनी से ज्यादा बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़