अग्निपथ के विरोध में छात्रों ने बुलाया बिहार बंद, रक्षामंत्री बैठक में करेंगे विरोध पर चर्चा

Agneepath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद से ही बिहार में लगातार छात्रों के द्वारा योजना का विरोध किया जा रहा है. अग्निपथ योजना पर छात्रों के द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एक बैठक भी की जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2022, 10:25 AM IST
  • अग्निपथ के विरोध में बिहार आज होगा बंद
  • बिहार के 12 जिलों में ठप किया गया इंटरनेट
अग्निपथ के विरोध में छात्रों ने बुलाया बिहार बंद, रक्षामंत्री बैठक में करेंगे विरोध पर चर्चा

नई दिल्ली. सेना भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना का देश के कई हिस्सों में जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है. बिहार, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड समेत देश के लगभग 13 राज्यों में अग्निपथ योजना के विरोध में छात्र खूब जम कर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी क्रम में आज यानी शनिवार को बिहार में कई छात्र संगठनों के द्वारा प्रदेश व्यापी बंद बुलाया गया है. 

छात्र संगठनों ने बुलाया प्रदेश व्यापी बंद

अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद से ही बिहार में लगातार छात्रों के द्वारा योजना का विरोध किया जा रहा है. इसी क्रम में आज बिहार के कई छात्र संगठनों ने पूरे बिहार में प्रदेश व्यापी बंद का अह्वाहन किया है. छात्रों द्वारा बुलाई गए इस बंद का बिहार की राजनीतिक पार्टियों राष्ट्रीय जनता दल, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा, और विकासशील इंसान पार्टी ने समर्थन भी किया है. बिहार में तेजी बढ़ रहे विरोध पु्रदर्शन को देखते हुए, बिहार के 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. 

रक्षा मंत्री करेंगे बैठक

अग्निपथ योजना पर छात्रों के द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एक बैठक भी की जाएगी. बैठक में अग्निपथ योजन को लेकर किया जा रहे विरोध पर भी चर्चा की जा सकती है.

प्रदर्शनकारियों पर कानूनी कारर्वाई

अग्निपथ योजना के विरोद में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर उन राज्यों की पुलिस कानूनी एक्शन भी ले रही है. सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां उत्तर प्रदेश से की गई हैं. यूपी के कई जलों में प्रदर्शनकारियों पर एफआईआर दर्ज की गई. जिनमें 260 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. वहीं अग्निपथ योजना का सबसे कड़ा विरोध बिहार में देखने को मिल रहा है. बिहार के कई जगहों से प्रदर्शकारियों द्वारा ट्रेन में आग लगाने का घटनाएं सामने आई हैं. बिहार में 650 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जिसमें 16 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है. 

इन जगहों पर भी विरोध

अग्निपथ योजना का देश की राजधानी दिल्ली में बी विरोध देखने को मिला. दिल्ली में शुक्रवार को आईटीओ के मेट्रो गेट पर छात्र संगठन आईसा द्वारा योजना का विरोध किया गया. वहीं राजस्थान में भी सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने अग्निपथ योजना को वापस लेने के लिए प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना: भर्ती प्रक्रिया को लेकर थलसेना, नौसेना, वायुसेना ने दिया बड़ा बयान, पढ़ें पूरी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़