संसद में हुई सुरक्षा चूक के बाद बड़ा बदलाव, अब दिल्ली पुलिस की जगह CISF संभालेगी जिम्मा

Parliament Security Lapse: सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(CISF) को बड़ी जिम्मेदारी दी है. गृह मंत्रालय ने कहा कि CISF एजेंसी प्रभारी के रूप में दिल्ली पुलिस की जगह लेगी और प्रवेशकों की तलाशी सहित सभी जिम्मेदारियां संभालेगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 21, 2023, 03:54 PM IST
  • इमारत के भीतर सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की रहेगी
  • पुलिस बाहरी परिधि की सुरक्षा करती रहेगी
संसद में हुई सुरक्षा चूक के बाद बड़ा बदलाव, अब दिल्ली पुलिस की जगह CISF संभालेगी जिम्मा

Parliament Security Lapse: पिछले सप्ताह संसद में हुई सुरक्षा चूक के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(CISF) को बड़ी जिम्मेदारी दी है. बुधवार को जारी एक अधिसूचना में, गृह मंत्रालय ने कहा कि CISF एजेंसी प्रभारी के रूप में दिल्ली पुलिस की जगह लेगी और प्रवेशकों की तलाशी सहित सभी जिम्मेदारियां संभालेगी.

इमारत के भीतर सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की रहेगी, जबकि पुलिस बाहरी परिधि की सुरक्षा करती रहेगी. यह बदलाव विभिन्न एजेंसियों को एक-दूसरे के रास्ते में आने के बजाय प्रोटोकॉल को सुव्यवस्थित करने के प्रयास के रूप में देखा जाता है.

CISF संवेदनशील सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को एकीकृत सुरक्षा कवर प्रदान करती है और वर्तमान में हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों और परमाणु सुविधाओं सहित 350 से अधिक ऐसे स्थानों की सुरक्षा करती है.

कैसे हुई सुरक्षा चूक?
13 दिसंबर को दो लोग एक भाजपा सांसद के कार्यालय से जारी पास के माध्यम से लोकसभा की दर्शक गैलरी में पहुंच गए और कक्ष के अंदर कलर स्मोक छोड़ दिया, जिससे बड़े पैमाने पर डर का माहौल बन गया. इन स्मोक के डिप्पों को स्पेशल बनवाए गए जूतों में फिट करवाया गया था, जिस कारण ये तलाशी में पकड़े नहीं गए.

ये भी पढ़ें- Fire In Delhi Connaught Place: दिल्ली की गोपालदास इमारत में लगी आग, दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़