सेंट्रल विस्टा का 70 फीसदी काम हुआ पूरा, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

सरकार ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा के चल रहे काम के बारे में जानकारी दी है. सरकार ने गुरुवार को लेकसभा में बताया कि, सेंट्रल विस्टा विकास और पुनर्विकास योजना के तहत 5 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है और इसमें नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2022, 03:20 PM IST
  • 70% पूरा हुआ सेंट्रल विस्टा का काम
  • सरकार ने कुद संसद में दी जानकारी
सेंट्रल विस्टा का 70 फीसदी काम हुआ पूरा, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

नई दिल्ली. देश के बन रहे संसद भवन जिसे सेंट्रल विस्टा भी कहा जा रहा है, उसका निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होने वाला है. आने वाले वक्त में देश को काफी जल्द एक नए संसद भवन की सौगात मिलने वाली है. नए ससंद भवन को बनाने का काम काफी तेजी से पूरा किया जा रहा है. 

70 फीसदी तक पूरा हुआ सेंट्रल विस्टा का काम

सरकार ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा के चल रहे काम के बारे में जानकारी दी है. सरकार ने गुरुवार को लेकसभा में बताया कि, सेंट्रल विस्टा विकास और पुनर्विकास योजना के तहत 5 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है और इसमें नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है. लोकसभा में राजेन्द्र अग्रवाल के प्रश्न के लिखित उत्तर में शहरी कार्य एवं आवास राज्य मंत्री कौशल किशोर ने यह जानकारी दी. 

किया जा रहा 5 परियोजनाओं का क्रियान्वन

राजेन्द्र अग्रवाल ने लोकसभा में लिखित सवाल का जवाब देते हुए बताया कि, तारीख तक सेंट्रल विस्टा विकास और पुनर्विकास योजना के तहत 5 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. शहरी कार्य एवं आवास राज्य मंत्री द्वारा निचले सदन में रखे गए ब्यौरे के अनुसार, नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और इसे पूरा करने की लक्षित तिथि नवंबर 2022 है. 

 मंत्री ने कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास कार्य लगभग पूरा हो चुका है. इसमें कहा गया है कि साझा केंद्रीय सचिवालय भवन 1,2,3 का 17 प्रतिशत कार्य हुआ है और इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. जवाब के अनुसार उपराष्ट्रपति एनक्लेव का 24 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है और इसे जनवरी 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि एक्जिक्यूटिव एनक्लेव का कार्य अभी शुरू नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें: गडकरी बोले- अमेरिका जैसी होंगी भारत की सड़कें, 2 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़