आज आयोजित होगी 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी, आमने सामने होंगे अडानी-अंबानी

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने के लिए रिलायंस जियो ने 14,000 करोड़, अडानी समूह ने 100 करोड़, भारती एयरटेल ने 5,500 करोड़, जबकि वोडाफोन आइडिया ने 2,200 करोड़ रुपये की धरोहर राशि जमा कराई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2022, 10:54 AM IST
  • आज आयोजित होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी
  • आमने सामने होंगे अडानी और अंबानी
आज आयोजित होगी 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी, आमने सामने होंगे अडानी-अंबानी

नई दिल्ली. आज मंगलवार यानी 26 जुलाई 2022 के दिन दूरसंचार विभाग की तरफ से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित की जानी है. इस बार दूरसंचार विबाग की तरफ से नीलामी में भाग लेने के लिए जियो इंफोकॉम, भारती एयरटेल, अडानी डाटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया को अनुमति दी गई है. 

इन कंपनियों ने जमा किये हैं करोड़ों रुपये

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने के लिए रिलायंस जियो ने 14,000 करोड़, अडानी समूह ने 100 करोड़, भारती एयरटेल ने 5,500 करोड़, जबकि वोडाफोन आइडिया ने 2,200 करोड़ रुपये की धरोहर राशि जमा कराई है. दूरसंचार विभाग को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी से 70,000 करोड़ रुपये से लेकर 1,00,000 करोड़ रुपये तक का राजस्व मिलने की उम्मीद है. 

आमने सामने होंगे दो सबसे बड़े रईस

5जी स्पेक्ट्रम की होने वाली इस निलामी के काफी दिलचस्प होने की उम्मीद भी की जा रही है. क्योंकि, होने वाली इस 5जी नीलामी में भारत के सबसे बड़े रईस आदमी गौतम अडानी और दूसरे नंबर पर काबिज मुकेश अंबानी बोली लगाने जा रहे हैं. 

आज होने वाली इस नीलामी में कुछ फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए आक्रामक बोली लगाई जा सकती है, जहां अडाणी डेटा नेटवर्क और स्थापित कंपनियां रिलायंस जियो तथा भारती एयरटेल अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में अडानी के अलावा, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी भाग लेने के लिए आवेदन किया है. 

इस काम के लिए 5जी का इस्तेमाल करेंगे अडानी

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप ने कहा है कि, वह 5 जी दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाईअड्डों से लेकर अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा. बोफा सिक्युरिटीज ने अडाणी समूह की 5जी नीलामी में बोली लगाने की योजना को लेकर एक बयान में कहा, हम मौजूदा दूरसंचार कंपनियों के लिए इस समाचार को नकारात्मक मान रहे हैं. इससे आगामी नीलामी के साथ-साथ लंबी अवधि में क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने बताया, स्विस बैंकों में जमा है कितना भारतीय रुपया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़