राज्यसभा में इतने सांसद हैं अरबपति, इस पार्टी के सबसे ज्यादाः रिपोर्ट

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले अरबपति सांसद सबसे ज्यादा भाजपा के हैं. इसके बाद कांग्रेस और वाईएसआरसीपी का नंबर है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2023, 05:25 PM IST
  • रिपोर्ट में हुए कई खुलासे
  • जानिए किस राज्य के सबसे अमीर
राज्यसभा में इतने सांसद हैं अरबपति, इस पार्टी के सबसे ज्यादाः रिपोर्ट

नई दिल्लीः क्या आपको पता है कि संसद में कितने अरबपति हैं. एक रिपोर्ट में इसका खुलासा है कि देश के उच्च सदन राज्य सभा में कितने अरबपति सांसद हैं. दरअसल,  मौजूदा 225 राज्यसभा सांसदों में से 27 अरबपति हैं, जिनमें से छह भाजपा से हैं. शुक्रवार को सामने आई एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि राज्यसभा सांसदों की औसत संपत्ति 80.93 करोड़ रुपये है.

जानिए रिपोर्ट में क्या सामने आया
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसने 233 राज्यसभा सांसदों में से 225 की आपराधिक पृष्ठभूमि के विवरण का विश्लेषण किया है. मौजूदा राज्यसभा में एक सीट खाली है जबकि तीन सांसदों का विश्लेषण नहीं किया गया है क्योंकि उनके हलफनामे अनुपलब्ध थे और जम्मू-कश्मीर की चार सीटें अपरिभाषित हैं. रिपोर्ट के अनुसार, 225 मौजूदा राज्यसभा सांसदों में से 27 (12 प्रतिशत) अरबपति हैं.

सबसे ज्यादा इस पार्टी से संबंधित
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले अरबपति सांसद सबसे ज्यादा भाजपा के हैं. इसके बाद कांग्रेस और वाईएसआरसीपी का नंबर है. भाजपा के 85 राज्यसभा सांसदों में से छह (7 प्रतिशत) अरबपति हैं. कांग्रेस के 30 राज्यसभा सांसदों में से चार (13 प्रतिशत) वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नौ राज्यसभा सांसदों में से चार (44 प्रतिशत) आप के 10 राज्यसभा सांसदों में से तीन (30 प्रतिशत) टीआरएस के सात राज्यसभा सांसदों में से तीन (43 प्रतिशत) और राजद के छह राज्यसभा सांसदों में से दो (33 प्रतिशत) ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा है.

इस राज्य से सबसे अमीर सांसद
इसमें आगे कहा गया कि 100 करोड़ रुपये की संपत्ति वाले सबसे ज्यादा सांसद आंध्र प्रदेश में हैं, उसके बाद तेलंगाना और महाराष्ट्र हैं.रिपोर्ट में कहा गया है, “आंध्र प्रदेश के 11 सांसदों में से पांच (45 प्रतिशत); तेलंगाना के सात सांसदों में से तीन (43 प्रतिशत); महाराष्ट्र के 19 सांसदों में से तीन (16 प्रतिशत); दिल्ली के तीन सांसदों में से एक (33 प्रतिशत); पंजाब के सात सांसदों में से दो (29 प्रतिशत); हरियाणा के पांच सांसदों में से एक (20 प्रतिशत); और मध्य प्रदेश के 11 सांसदों में से दो (18 प्रतिशत) ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि राज्यसभा के मौजूदा सांसदों की औसत संपत्ति 80.93 करोड़ रुपये है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़