कल अयोध्या पहुंचेंगे 2000 कांग्रेसी, यूपी चीफ और प्रभारी दोनों करेंगे दर्शन

पार्टी की तरफ से कहा गया है कि 2,000 से अधिक कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर अयोध्या जाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 14, 2024, 09:19 PM IST
  • प्रमोद तिवारी भी जाएंगे अयोध्या.
  • कई दिग्गज नेता करेंगे दर्शन.
कल अयोध्या पहुंचेंगे 2000 कांग्रेसी, यूपी चीफ और प्रभारी दोनों करेंगे दर्शन

लखनऊ. अयोध्या के राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कांग्रेस नहीं शरीक हो रही है. सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी जैसे नेताओं ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता अस्वीकार कर दिया है. इस बीच यूपी कांग्रेस ने यूपी कांग्रेस ने सोमवार की पवित्र शहर की अपनी यात्रा का पैमाना बढ़ा दिया है. दरअसल कांग्रेस ने पहले घोषणा की थी कि पार्टी के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे और यूपीसीसी अध्यक्ष अजय राय लगभग 100 पार्टी कार्यकर्ताओं के एक समूह के साथ अयोध्या में पूजा करेंगे.

पार्टी के कई दिग्गज नेता शामिल
लेकिन अब पार्टी की तरफ से कहा गया है कि 2,000 से अधिक कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर अयोध्या जाएंगे. अयोध्या जाने वाले नेताओं में अविनाश पांडे, अजय राय के अलावा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी, यूपी कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना', पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और फैजाबाद के पूर्व सांसद निर्मल खत्री, पूर्व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पी.एल. पुनिया और कई अन्य शामिल होंगे.

पार्टी ने क्या कहा?
पार्टी ने कहा है कि अयोध्या में कार्यकर्ताओं के पहुंचने का यह कार्यक्रम स्वैच्छिक है कि लेकिन बात सभी जिला इकाइयों में फैल गई है और कईयों ने कहा है कि वे शामिल होंगे. लखनऊ से 2,000 के अलावा, अयोध्या के आसपास के जिलों से भी कई लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि यात्रा के पीछे का विचार प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में कांग्रेस की उपस्थिति को स्पष्ट करना है.

'हम नहीं चाहते कि हमें हिंदू विरोधी के रूप में देखा जाए'
पार्टी के एक सीनियर लीडर का कहना है-हम नहीं चाहते कि हमें हिंदू विरोधी के रूप में देखा जाए. हम सभी की भगवान राम में आस्था है लेकिन हम बीजेपी प्रायोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. इसलिए हम प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले जा रहे हैं और अन्य नेता कार्यक्रम के बाद प्रार्थना करने के लिए जाएंगे. इस बीच अयोध्या प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अयोध्या में लगभग 2,000 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अनुमति देने के संबंध में अभी निर्णय नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें: 'मेरे पिता का सपना...': राम मंदिर समारोह से पहले उद्धव ठाकरे ने BJP पर साधा निशाना, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़