आंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा, हेलिकॉप्टर से होगी पुष्पवर्षा, KCR की सिंबल पॉलिटिक्स!

माना जा रहा है कि बीआर आंबेडकर की इस विशालकाय प्रतिमा के साथ केसीआर सिंबल पॉलिटिक्स कर रहे हैं. इसके जरिए वो लोकसभा चुनावों में देश में अपना जनाधार बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2023, 09:33 AM IST
  • आंबेडकर जयंती पर होगा अनावरण.
  • हेलिकॉप्टर से की जाएगी पुष्पवर्षा.
आंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा, हेलिकॉप्टर से होगी पुष्पवर्षा, KCR की सिंबल पॉलिटिक्स!

हैदराबाद. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आंबेडकर जयंती (14 अप्रैल) के मौके पर उनकी 125 फुट ऊंची प्रतिमा का भव्य स्तर पर उद्घाटन करने का फैसला किया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में मंगलवार रात कहा गया कि राव ने विशाल आंबेडकर प्रतिमा के उद्घाटन, नए सचिवालय भवन परिसर के उद्घाटन और अन्य मुद्दों पर मंत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक की.

विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में यह तय हुआ कि आंबेडकर की प्रतिमा पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जाएगी. विज्ञप्ति के मुताबिक, आंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर को इस कार्यक्रम में एकमात्र मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा. एक अलग विज्ञप्ति में कहा गया है कि आंबेडकर के नाम पर बने नए तेलंगाना सचिवालय भवन परिसर का उद्घाटन 30 अप्रैल को होगा. वहीं, मुख्यमंत्री ने राज्य की मुख्य सचिव शांति कुमारी को 'गृह लक्ष्मी' योजना के लिए जल्द से जल्द रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया है.

पार्टी का नाम बदला
बता दें कि राष्ट्रीय राजनीति में अपनी दखल बढ़ाने के लिए केसीआर ने अपनी पार्टी  तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कर दिया था. इसके बाद वो केंद्र में बीजेपी सरकार के खिलाफ विपक्षी एकता की बात करते रहे हैं. माना जा रहा है कि अब बीआर आंबेडकर की इस विशालकाय प्रतिमा के साथ वो सिंबल पॉलिटिक्स कर रहे हैं. इसके जरिए वो लोकसभा चुनावों में देश में अपना जनाधार बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं.

विपक्षी नेताओं से की है मुलाकात
राष्ट्रीय राजनीति में अपनी दखल बढ़ाने के क्रम में ही केसीआर कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात भी कर चुके हैं. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हुई उनकी मुलाकात सबसे ज्यादा चर्चित रही है. 

तेलंगाना का राजनीतिक गणित
तेलंगाना में लोकसभा की 17 सीटें हैं. 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने 4 सीटें जीतकर सभी को चौंकाया था. ये 4 सीट पर जीत इसलिए अहम थी क्योंकि विधानसभा चुनाव में 117 सीट में 100 से अधिक सीट पर भाजपा की जमानत नहीं बची थी. 2014 लोकसभा में उसे केवल एक सीट मिली थी. 

ये भी पढ़ेंः रविंद्र जडेजा की टीम इंडिया में वापसी, जर्सी को लेकर कह दी ये भावुक बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़