ताजिकिस्तान पहुंचे जस्टिस अजय रस्तोगी, सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों के सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों के सम्मेलन में जस्टिस अजय रस्तोगी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. 18-19 अगस्त को ताजिकिस्तान में आयोजित हो रहा एससीओ सदस्यों देशों के सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों का ये 17वां सम्मेलन है.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Aug 17, 2022, 07:35 PM IST
  • भारत समेत ये देश हो रहे शामिल
  • सम्मेलन में कई मुद्दों पर होगी चर्चा
ताजिकिस्तान पहुंचे जस्टिस अजय रस्तोगी, सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों के सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों के सम्मेलन में जस्टिस अजय रस्तोगी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. 18-19 अगस्त को ताजिकिस्तान में आयोजित हो रहा एससीओ सदस्य देशों के सुप्रीम कोर्ट अध्यक्षों का ये 17वां सम्मेलन है.

इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए जस्टिस रस्तोगी बुधवार को ताजिकिस्तान पहुंच गए हैं. सम्मेलन के लिए सीजेआई एन वी रमन्ना ने जस्टिस रस्तोगी को अपना प्रतिनिधि मनोनीत किया है.

ये देश हो रहे हैं शामिल
सम्मेलन में भारत के साथ ही रूस, चीन, पाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, ईरान, बेलारूस के सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष शामिल हो रहे हैं. ताजिकिस्तान इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

कई मुद्दों पर होगी चर्चा
इस सम्मेलन में दुनियाभर में बढ़ रहे साइबर अपराधों सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े कानून और न्याय के संस्थानों को मजबूत करने के बिंदुओं पर चर्चा होगी. सदस्य देशों के बीच न्यायिक समझ और आपसी समन्वय को बढ़ाने को लेकर भी सम्मेलन में चर्चा होगी.

अपने अनुभव साझा करेंगे प्रतिनिधि
दो दिवसीय सम्मेलन 18 अगस्त को सुबह 9 बजे ताजिकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शेरमुखाम्मद शोहियान के संबोधन से शुरू होगा. इसके बाद सभी सदस्य देशों के सुप्रीम कोर्ट प्रतिनिधि अपने अनुभव साझा करेंगे.

दो विषयों पर बोलेंगे जस्टिस रस्तोगी
भारत की ओर से इस सम्मेलन में शामिल हो रहे जस्टिस रस्तोगी दो विषयों पर अपना व्याख्यान देंगे. सम्मेलन के प्रथम सत्र में वह वैकल्पिक विवाद समाधान- भारतीय अनुभव और प्रभावशीलता और द्वितीय सत्र में साइबर अपराध मामलों में एससीओ सदस्य देशों का अनुभव विषय पर व्याख्यान देंगे.

यह भी पढ़िएः सुप्रीम कोर्ट का सवाल- क्या मुफ्त, बिजली, पानी और स्वास्थ्य सुविधाओं को माना जाए मुफ्तखोरी?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़