महज हफ्तेभर में Elon Musk से छिनी कुर्सी, वापस से बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

करीब हफ्तेभर पहले ही दुनिया के सबसे अमीर आदमी के पद पर लंबे समय से विराजमान Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस की कुर्सी छिन टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने अपने नाम कर ली थी. एक बार फिर से बेजोस पहले स्थान पर आ गए हैं और मस्क दूसरे स्थान पर लुढ़ककर आ गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2021, 07:11 PM IST
  • टेस्ला ने की भारतीय बाजार में एंट्री
  • एलन मस्क से छिनी उनकी कुर्सी, जानें वजह
  • जेफ बेजोस वापस से बनें दुनिया के सबसे अमीर आदमी
महज हफ्तेभर में Elon Musk से छिनी कुर्सी, वापस से बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

नई दिल्ली: 2017 से दुनिया के सबसे अमीर आदमी के पद पर बैठे Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को उनकी कुर्सी से हटाकर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने टेस्ला (Tesla) के CEO एलन मस्क (Elon Musk) अब फिर से दूसरे पायदान पर आ गए हैं. और एक बार फिर से जेफ बेजोस पहले स्थान पर आ चुके हैं.

टेस्ला के शेयर्स में गिरावट

बता दें कि टेस्ला के शेयर्स में 13.5 बिलियन डॉलर की गिरावट आने की वजह से एलन अपने पायदान से दूसरे पर आ गए.  गुरुवार को मस्क की नेटवर्थ बढ़कर 188 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गई थी और इसकी वजह से वह पहले स्थान पर आ गए थे. मस्क की नेटवर्थ बेजोस से करीब 1.5 बिलियन डॉलर ज्यादा हो गई थी.

लेकिन सोमवार को टेस्ला के शेयर में तकरीबन 8% की गिरावट दर्ज की गई है और यह पिछले साल के सितंबर महीने से लेकर अब तक कि टेस्ला की एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी. फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार इस गिरावट से मस्क की कुल संपत्ति 176.2 बिलियन डॉलर पहुंच गई वहीं बेजोस की संपत्ति 187 बिलियन डॉलर है. हालांकि इस गिरावट के बाद भी एलन मस्क का नेट वर्थ LMVH के  CEO और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) से 20 बिलियन डॉलर ज्यादा है.

साल 2020 साबित हुआ Lucky

साल 2020  कोरोना महामारी के चलते जहां पूरी दुनिया के लिए काफी नुकसानदायक साबित हुआ, वहीं यह साल टेस्ला के लिए बेहतरीन साबित हुई. कंपनी ने पिछले साल करीब 5 लाख गाड़ियां बेची. इसके साथ ही टेस्ला के स्टॉक प्राइज में  740% का इजाफा देखने को मिला. हालांकि हाल ही में उन्हें अपनी कई संपत्तियां भी बेचनी पड़ी जिनमें से तीन उनके Los Angeles के घर थे.

इसे भी पढ़ें- तलाक की वजह से जेफ बेजोस की छीनीं कुर्सी, Elon Musk बनें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

भारत में भी टेस्ला की एंट्री

कई सालों से चल रही अटकलों के बाद आखिरकार टेस्ला भारतीय बाजार में कदम रख चुका है. एलन मस्क अब अपने कारोबार को भारत में भी फैलाने जा रहे हैं और टेस्ला की सेल्स टीम फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. देश में टेस्ला के नेटवर्क को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए टीम भारतीय बाजार में उनके डिमांड को देखते हुए इसे पूरा करने के लिए काम कर रहा है.

खबरों की मानें तो बेंगलुरु (Bangalore) में 'टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' (Tesla India Motors and Energy Private Limited) के नाम से इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ है. इसके अलावा कंपनी महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी अपनी कंपनी को बढ़ाने जा रहा है. कंपनी ने भारत में इसके लिए 3 डाइरेक्टर  विभव तनेजा (Vibhav Taneja), वेंकटरंगन स्रीराम (Venkatrangan Sreeram) और डेविड जौन फेन्सटीन (David Jon Feinstien) को हायर किए हैं.

कर्नाटक सरकार ने किया टेस्ला का स्वागत

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने भी ट्वीट कर टेस्ला के भारत में आगमन की जानकारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने भारत में टेस्ला की शुरुआत पर मस्क के लिए अपनी प्रसन्नता व्यक्त की. देश में टेस्ला का स्वागत करते हुए CM  येदियुरप्पा ने कहा है कि "कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में भारत की जर्नी का नेतृत्व करेगा. इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला जल्द ही बेंगलुरु में आरएंडडी यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी."

अब देखना ये है कि भारत में निवेश करने से टेस्ला को इस साल कितना फायदा होता है.

इसे भी पढ़ें- Lava ने एक साथ लॉन्च किया चार फोन, कम कीमत में बेहतरीन ऑप्शन

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़