Birthday Special: जब ट्रेन के सामने कूद कर सुसाइड करना चाहती थीं शबाना आजमी, घर चलाने के लिए बेचनी पड़ी थी कॉफी

Birthday Special: अपनी खूबसूरती और दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाली दिग्गज अदाकारा शबाना आज्मी (Shabana Azmi, Birthday ) 72 साल की हो चुकी है. उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ कई किताबें भी लिखी हैं, जिन्हें लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 18, 2022, 07:18 AM IST
  • 72वां जन्मदिन मना रही हैं शबाना आजमी
  • कई सुपरहिट फिल्मों में आ चुकी हैं नजर
Birthday Special: जब ट्रेन के सामने कूद कर सुसाइड करना चाहती थीं शबाना आजमी, घर चलाने के लिए बेचनी पड़ी थी कॉफी

नई दिल्ली: शबाना आजमी की लाइफ के कई ऐसे किस्से हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है. उनकी मां शौकत आजमी की ऑटोबायोग्राफी 'कैफ एंड आई मेमॉयर' में इस बात का खुलासा किया गया था कि बचपन में शबाना ने दो बार सुसाइड की कोशिश की थी. बता दें कि शौकत आज्मी भी एक अभिनेत्री हैं. उन्होंने 'उमराव जान' और 'सलाम बॉम्बे' जैसी फिल्मों में काम किया था. 

खा लिया था कॉपर सल्फेट

शबाना की मां शौकत आजमी ने ऑटोबायोग्राफी में उनकी सुसाइड वाली बात का खुलासा किया था. एक्ट्रेस ने बताया था कि 'शबाना को लगता था कि मैं बाबा (शबाना के छोटे भाई) को उससे ज्यादा प्यार करती हूं. इस बात में सच्चाई भी थी, क्योंकि बाबा के आने से बेटे की कमी पूरी हुई थी. एक सुबह मैं 9 साल की शबाना 6 साल के बाबा को नाश्ता करा रही थी. इस दौरान मैंने शबाना का नाश्ता उसके भाई को दे दिया, क्योंकि उसे स्कूल जाने में समय था. इस बात का उसे इतना बुरा लगा कि वह खाने की टेबल से उठकर स्कूल चली गई. शबाना स्कूल की लेबोरेट्री में गई और उसने कॉपर सल्फेट खा लिया. जब उसकी बेस्ट फ्रेंड परना ने बताया कि शबाना ने उससे कहा है कि आप उससे ज्यादा बाबा को प्यार करती है, इशलिए वह मरना चाहती है. यह सुनकर मैं बहुत दुखी थी.'

ट्रेन के सामने आ गई थीं एक्ट्रेस

दूसरा सुसाइड अटेम्प्ट भी शबाना आज्मी ने बचपन में ही किया था. उनकी मां शौकत ने अपनी बुक में लिखा है, 'मुझे एक और हादसा याद है, जब मैंने उसके रूड व्यवहार की वजह से उसे घर छोड़ने के लिए कह दिया था. तब मुझे पता चला ग्रांट रोड रेलवे स्टेशन पर उसने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान देने की कोशिश की थी. वह बचपन से ही उग्र स्वभाव की रही है. किस्मत से उसके स्कूल का चौकीदार वहीं मौजूद था. उसने 'बेबी...बेबी क्या कर रही हो' कहते हुए उसे बचा लिया था. तब शबाना तो बच गई थी लेकिन मैं काफी परेशान थी. उस दिन के बाद से मैं शबाना से हर बात बहुत संभलकर करती थी, ताकि फिर वह कोई गलत कदम  न उठाले.'

बेचती थी कॉफी

शौकत की मानें तो शबाना आज्मी छोटी उम्र से ही परिवार की मदद करने के लिए हाथ बटाती थी. एक्ट्रेसने कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले तीन महीने पेट्रोल स्टेशन पर ब्रू कॉफ़ी बेची थी. इससे उसे 30 रुपए प्रतिदिन मिला था. उन्होंने कभी इस बारे में अपने परिवार को नहीं बताया था, और उनकी मां ने भी कभी नोटिस नहीं किया था. एक दिन जब उन्होंने पूरे तीन महीने की कमाई अपनी मां को दी, तब इस बात का खुलासा हुआ था.

इसे भी पढ़ेंः फोटोशूट के लिए पूनम पांडे ने पहनी इतनी छोटी ड्रेस, दिए हद से ज्यादा सिजलिंग पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़