जब दिलीप कुमार ने मधुबाला को जड़ दिया थप्पड़, सेट पर मौजूद लोगों के उड़ गए थे होश

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकार मधुबाला (Madhubal) और सुपरस्टार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के रिश्ते का सच दुनिया के जानती है. कहा जाता है कि मधुबाला-दिलीप कुमार एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे, लेकिन फिर भी दोनों का मिलन नहीं हो सका. 

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 25, 2022, 09:35 AM IST
  • दिलीप कुमार के प्यार में पागल थीं मधुबाला
  • एक्ट्रेस के पिता इस रिश्ते के थे खिलाफ
जब दिलीप कुमार ने मधुबाला को जड़ दिया थप्पड़, सेट पर मौजूद लोगों के उड़ गए थे होश

नई दिल्ली: दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) के प्यार के किस्सों ने हमेशा चर्चा बटोरी हैं. दोनों कलाकार इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन फिर भी दोनों के प्यार की दस्तान आज भी लोगों के जुबान पर है. दिलीप कुमार और मधुबाला ने कई फिल्मों में साथ काम किया है, लेकिन फिल्म 'मुगल ए आजम' (Mughal-E-Azam) इनकी यादगार फिल्म है. ये वही फिल्म है, जिसकी शूटिंग के दौरान ही दोनों हमेशा के लिए जुदा हो गए थे. इस फिल्म के सेट पर दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच कुछ ऐसा घटित हुआ था, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी.

मधुबार से नाराज थे दिलीप कुमार 

दिलीप कुमार और मधुबाला दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे. लेकिन मधुबाला के पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे. उन्हें मधुबाला का दिलीप के करीब जाना बिल्कुल रास नहीं आता था. कहते हैं कि मधुबाला और दिलीप कुमार के अलग होने की सबसे बड़ी वजह एक्ट्रेस के पिता थे.

उन्होंने ऐड़ी चोटी का जोर लगाकर आखिरकार दोनों को अलग कर ही दिया. जब दोनों का रिश्ता टूट तो दिलीप और मधुबाला फिल्म 'मुगल ए आजम' की शूटिंग कर रहे थे. दिलीप मधुबाला से बहुत नाराज थे. दोनों को एक दूसरे कि शक्ल तक देखना मंजूर नहीं था. 

बेसुध हो गईं थी मधुबाला

दिलीप कुमार और मधुबाला अपनी रियल लाइफ की अनबन का असर अपने काम पर नहीं पड़ने देना चाहते थे. इसलिए वह फिल्म की शूटिंग करते रहे. लेकिन एक मौका ऐसा आया जब दिलीप कुमार अपने आप कंट्रोल नहीं कर पाए. दरअसल फिल्म के सीन में सलीम को अनारकली के गाल पर थप्पड़ जड़ना था.

डायरेक्टर ने जैसे ही एक्शन बोला दिलीप कुमार ने एक जोरदार तमाचा मधुबाला को मार दिया. एक्टर ने थप्पड़ इतना तेज मारा था की मधुबाला तुरंत बेसुध होकर जमान पर गिर पड़ीं. वहीं सेट पर अफरातफरी का माहौल हो गया. हर कोई दिलीप कुमार के इस रूप को देखकर काफी शॉक्ड था.

मरते दमतक दिलीप कुमार के लिए तरसती रहीं मधुबाला

मधुबाला बेहद खूबसूरत और रोमांटिक मिजाज की थीं. कहते हैं उनका दिल हर दिन एक नए शख्स पर आ जाता था. लेकिन दिलाप कुमार के प्यार में मधुबाला ऐसी गिरफ्तार हुईं की मरते दमतक रिहा नहीं हो पाईं. एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार के बाद कई लोगों से प्यार और शादियां कीं. लेकिन कोई भी रिश्ता ज्यादा दिन तक टिक नहीं सका. कहा जाता है, कि दिलीप कुमार से अलग होने के बाद भी मधुबाला उन्हें भूल नहीं पाईं थी. हर रिश्ते में वह दिलीप कुमार की चाहत को ही ढूंढती थी. यही वजह थी कि उनका कोई भी रिश्ता साल दो साल से ज्यादा टिक नहीं पाता था.

ये भी पढ़ें- कियारा आडवाणी जब शाहिद कपूर को जड़ना चाहती थीं थप्पड़, जानिए किस बात पर भड़कीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़