जब दिलीप कुमार के सामने नर्वस हो गए थे अरुण बाली, 20 टेक के बाद भी नहीं कर पाए थे सही सीन

Arun Bali Birth anniversary: दिग्गज एक्टर अरुण बाली भले ही हमारे बीच न हो, लेकिन उनके शानदार किरदार हमेशा जीवित रहेंगे. एक्टर उन रेयर कलाकारों में शामिल हो गए हैं, जिनका अपनी आखिरी फिल्म के रिलीज़ वाले दिन निधन हुआ.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 23, 2022, 07:39 AM IST
  • 23 दिसंबर 1942 अरुण बाली का हुआ था जन्म
  • 7 अक्टूबर 2022 को एक्टर का हुआ था निधन
जब दिलीप कुमार के सामने नर्वस हो गए थे अरुण बाली, 20 टेक के बाद भी नहीं कर पाए थे सही सीन

नई दिल्ली: अरुण बाली की गिनती दिग्गज अभिनेताओं में की जाती है. ये बड़ी इत्तेफाक की बात है कि जिस दिन उनकी आखिरी फिल्म गुडबाय रिलीज हुई उसी दिन उनका निधन हो गया. ऐसी चाहत हर कलाकार को होती है कि वह अफनी आखिरी सांस तक काम करें. आज अरुण बाली का जन्मदिन हैं. इस खास मौके पर हम आपको उनका और दिलीप कुमार का एक किस्सा सुनाते हैं.

कभी नहीं सोचा था करेंगे एक्टिंग 

अरुण बाली ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक्टिंग में भी हाथ आजमाएंगे. वह अच्छे सिंगर थे. एक्टर के बड़े भाई योगेंद्र बाली पहले से ही एक अच्छे कलाकार थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 1961-62 के आसपास अरुण एक ओपेरा 'सोनी महिवाल' में हिस्सा लिया. 6 महीने तक प्रेक्टिस के बाद जब नाटक पेश करने को कहा गया तो वे काफी नर्वस हो गए. डायरेक्टर ने भी उन्हें खूब सुनाया. जिसके बाद वह थिएटर छो़ड़कर वापस आ गए.

ऐसे मिला पहला शो

थिएटर में खूब काम करने के बाद उन्हें टेलीविजन में काम करने का मौका मिला. अरूण ने ‘दूसरा केवल’ से टीवी में डेब्यू किया था. इस शो में शाहरुख खान ने भी उनके साथ काम किया था. ऋषिकेश मुखर्जी को अरुण बहुत पसंद थे. उन्हें एक्टर के 'नीम का पेड़' शो के सारे एपीसोड एक दिन में ही देख डाले थे. जिसके बाद वह हर हाल में उनके साथ काम करना चाहते थे. 

दिलीप कुमार के साथ भी किया था काम

दिलीप कुमार ने अपने जीवन में सिर्फ़ एक फ़िल्म डायरेक्ट की, 'कलिंगा'. इसमें जैकी श्रॉफ, अमजद खान और शिल्पा शिरोडकर मुख्य भूमिकाओं में थे. अरुण बाली भी उनके पास पहुंचे और काम करने की इच्छा जताई. दिलीप सहाब ने पहले तो मना किया पर फिर बाद में एक बाद किरदार बाली को दे दिया.

एक तरफ अरुण काम मिलने से खुश भी थे, तो वहीं दिलीप कुमार को सेट पर देख नर्वस भी थे. जैसे ही दिलीप कुमार एक्शन बोलते अरुण बाली के पसीने छूट जाते. उन्होंने बीस टेक दिए जिसके बाद शॉट फाइनल हो पाया था. अरुण बाली ने कई बेहतरीन फिल्मों के साथ ही टीवी शोज में भी बहुत नाम कमाया.

ये भी पढ़ें: दुबई में पुलिस के साथ ये कैसा पंगा, उर्फी जावेद ने बताई हकीकत!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़