Sanjay Khan Birthday: एक हादसे ने बदल दी थी संजय खान की लाइफ, ऐसे बने थे हनुमान भक्त

Sanjay Khan Birthday: संजय खान 3 जनवरी को अपना जन्मदिन सेलीब्रेट करते हैं. तो आइए इस खास मौके पर हनुमान भक्त संजय खान के कुछ दिलचस्प किस्सों से आपको रुबरू कराते हैं. 

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jan 3, 2023, 01:31 PM IST
  • 82 साल के हुए अभिनेता संजय खान
  • हिंदी सिनेमा को दी कई बेहतरीन फिल्में
Sanjay Khan Birthday: एक हादसे ने बदल दी थी संजय खान की लाइफ, ऐसे बने थे हनुमान भक्त

नई दिल्ली: Sanjay Khan Birthday: दिग्गज एक्टर संजय खान अपना 82वां बर्थडे मना रहे हैं. कर्नाटक में जन्मे संजय खान का असली नाम शाह अब्बास खान है. साल 1964 में संजय खान ने उस जमाने के मशूहर डायरेक्टर चेतन आनंद की फिल्म 'हकीकत' से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था. इस फिल्म में उनका किरदार काफी छोटा था. उन्हें पहचान फिल्म 'दोस्ती' से मिली थी.

चांदी सोना से की प्रॉडक्शन की शुरुआत

संजय खान ने बॉलीवुड की कई बेहतरीनव फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने 10 लाख, एक फूल दो माली, इंतकाम, धुंध, मेला, चांदी सोना, अब्दुल्ला जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर लोगों की खूब तारीफ बटोरी.

इसके बाद संजय खान ने साल 1977 में निर्देशन में किस्मत आजमाई. साल 1977 में चांदी सोना में बतौर निर्देशक और प्रॉड्यूसर काम शुरू किया और खुद ही इस फिल्म में मुख्य किरदार भी निभाया था. 

मौत को दिया चकमा

संजय खान ने कई पौराणिक पृष्ठभूमि वाले सीरियल को डायरेक्ट किया है. इनमें 1857 की क्रांति, ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ और जय हनुमान जैसे सीरियल के नाम शामिल है. सीरियल ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ की शूटिंग के दौरान सेट पर बड़ा हादसा हो गया था. सेट पर भयानक आग लग गई थी. इस हादसे में 40 क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी. वहीं, संजय खान खुद भी 65 फीसदी तक जल गए थे. संजय खान की 13 दिन में करीब 73 सर्जरी हुईं और कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे थे.

ऐसे बने हनुमान भक्त

साल 1997 में उन्होंने एक टीवी शो जय हनुमान को बनाया था. भगवान हनुमान पर बने इस सीरियल को दर्शकों ने खूब पसंद किया. इस किस्से को शेयर करते हुए एक्टर ने बताया था कि भगवान हनुमान के साथ उनके प्यार की शुरुआत तब हुई, जब वह बहुत बड़े हादसे के बाद 13 महीने अस्पताल में रहकर घर वापस आए थे.

जिसके बाद उन्होंने एक हनुमान मंदिर के पुजारी से मुलाकात की थी. उस पुजारी ने संजय खान को बताया कि जब वह अस्पताल में इतनी बड़ी मुश्किल से जुझ रहे थे, तब पंडित जी उनके लिए प्रार्थना कर रहे थे. इसके बाद पुजारी ने उन्हें उस हनुमान मंदिर में आने के लिए कहा था. वह मंदिर जयपुर में समोद पैलेस के करीब था, जिसके बाद संजय उस मंदिर में पहुंचे और उन्हें भगवान हनुमान के बारे में जानने की इच्छा हुई और उन्होंने जाना भी. जिसके बाद शो जय हनुमान का निर्माण किया.

ये भी पढ़ें- अभिषेक बच्चन स्टारर ‘द बिग बुल’ का बनेगा सीक्वल, प्रोड्यूसर ने दिया सरप्राइज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़