2 बार सुसाइड की कोशिश कर चुकी हैं शबाना आजमी, मां से इस कारण हो गई थीं इतनी नाराज

Shabana Azmi Birthday Special: शबाना आजमी की जिंदगी के कई ऐसे किस्से हैं, जिन्हें जान आज भी लोग हैरान रह जाते हैं. कम ही लोग जानते होंगे कि शबाना 2 बार आत्महत्या करने की कोशिश भी कर चुकी हैं.    

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Sep 18, 2023, 11:37 AM IST
  • शबाना आजमी हो गई थीं मां से नाराज
  • भाई की वजह से हुई थी गलतफहमी
2 बार सुसाइड की कोशिश कर चुकी हैं शबाना आजमी, मां से इस कारण हो गई थीं इतनी नाराज

नई दिल्ली: Shabana Azmi Birthday: अपनी संजीदा अदाकारी से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी सोमवार, 18 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. 70 और 80 के दशक में शबाना की अदाकारी का हर कोई मुरीद रहता था. उन्होंने अपने हर किरदार को इतनी खूबसूरती से पर्दे पर निभाया कि वह सीधे देशभर के लोगों के दिलों में उतर गईं. शबाना उन अदाकाराओं में से एक रही हैं, जिनकी फिल्में ही नहीं, बल्कि निजी जिंदगी भी काफी सुर्खियों में रही.

2 बार की थी सुसाइड का कोशिश

मशहूर शायर कैफी आजमी और शौकत कैफी के घर जन्मीं शबाना को कला विरासत मिली थी. पिता शायर और मां थिएटर आर्टिस्ट रहीं और इन दोनों के गुण शबाना में भी आए. इसके साथ ही उन्हें बचपन से ही अपने आस-पास फिल्मी माहौल मिली. ऐसे में उनका रुझान भी हमेशा कला के प्रति बढ़ता ही रहा. हालांकि, वह बचपन से ही मनमौजी और जिद्दी रहीं. कम ही लोग जानते हैं कि शबाना ने अपने गुस्से के कारण 2 बार तो अपनी ही जान लेने की कोशिश की.

इस गलतफहमी का शिकार हो गई थीं शबाना

शौकत आजमी ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'कैफी एंड आईः ए मेमौर' में इस बात का जिक्र किया है कि वह 2 बार आत्महत्या की कोशिश कर चुकी हैं. शबाना जब वह सिर्फ 9 साल की थीं तब भी उन्होंने सुसाइड करने की कोशिश की थी. एक्ट्रेस ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया कि वह इस गलतफहमी का शिकार हो गई थीं कि उनकी मां शौकत उनसे ज्यादा उनके उनके भाई बाबा आजमी को प्यार करती हैं.

मां की इस हरकत से चिड़ गई थीं शबाना

शबाना ने बताया कि एक बार उनके भाई को स्कूल भेजने की जल्दबाजी में मां शौकत ने उनकी प्लेट में से ब्रेड उठाकर उनके भाई बाबा को दे दी थी. शबाना को यह बात बहुत बुरी लगी. वह इतनी नाराज हो गईं कि उन्होंने स्कूल की लैब में जाकर केमिकल पीकर सुसाइड करने की कोशिश की.

ट्रेन के आगे सुसाइड करने गई थीं शबाना

इसके अलावा दिग्गज एक्ट्रेस ट्रेन के सामने जाकर भी खुद को मारने की कोशिश कर चुकी हैं. दरअसल, एक बार मां ने शबाना को गुस्से में कह दिया था कि वह घर छोड़कर चली जाएं. इस बात से शबाना बहुत गुस्सा आया और वह ट्रेन के सामने अपनी जान देने के लिए चली गईं. हालांकि, उस समय चौकीदार ने उन्हें देख लिया और पकड़ कर घर वापस ले आया. 

1975 में शुरू हुआ शबाना का करियर

गौरतलब है कि शबाना ने 1973 में पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इंस्टिट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया. इसके बाद उन्होंने 1975 में आई फिल्म 'अंकुर' से बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर ली. बस फिर क्या था इंडस्ट्री में कदम रखते ही शबाना ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया. उन्हें एक के बाद एक फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे. शबाना ने अपनी जबरदस्त अदाकारी के लिए पद्मश्री, पद्मभूषण और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते.

ये भी पढ़ें- Anupamaa Upcoming Twist: अनुपमा के हाथ लगेगा गुरु मां के बेटे का सबूत, काव्या बचाएगी लीला की जान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़