स्कूली बच्चे ऐसे देंगे पुनीत राजकुमार को ट्रिब्यूट, एक्टर के नाम से लॉन्च होगी सेटेलाइट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सीएन असवंत नारायण ने जानकारी साझा की है कि स्कूली बच्चों ने 1.90 करोड़ रुपए की लागत से एक KGS3 सेटेलाइट डेवलेप की है. इसका नाम पुनीत रखा गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 11:43 AM IST
  • 15 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच सेटेलाइट लॉन्च होगी
  • पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न अवॉर्ड मिलेगा
स्कूली बच्चे ऐसे देंगे पुनीत राजकुमार को ट्रिब्यूट, एक्टर के नाम से लॉन्च होगी सेटेलाइट

नई दिल्ली: दिवंगत साउथ स्टार पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) को स्कूली बच्चे ने अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि देंगे. बेंगुलुरु के एक सरकारी स्कूल के बच्चे पुनीत राजकुमार के नाम की सेटेलाइट श्रीहरिकोटा स्टेशन से लॉन्च करेंगे. कर्नाटक सरकार के मंत्री ने इसकी जानकारी साझा की है. सेटेलाइट 15 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच लॉन्च होने वाली है. राज्य सरकार ने पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न अवॉर्ड देने की भी घोषणा की थी.

सेटेलाइट की लागत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सीएन असवंत नारायण ने जानकारी साझा की है कि स्कूली बच्चों ने 1.90 करोड़ रुपए की लागत से एक KGS3 सेटेलाइट डेवलेप की है. इसका नाम पुनीत रखा गया है. यह सेटेलाइट आजादी के अमृत महोतस्व का हिस्सा है. पूरे प्रदेश से एक हजार बच्चों को अलग-अलग स्कूलों और कॉलेजों से लिया जाएगा. उन्हें श्रीहरिकोटा में घूमने और सेटेलाइट के लॉन्च में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा.

कर्नाटक रत्न पुनीत

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने मरणोपरांत पुनीत राजकुमार को कर्नाटक रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की थी. यह सम्मान 1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव में दिया जाएगा. पुनीत राज्य में ये सम्मान पाने वाले 10 वें व्यक्ति होंगे. 1992 में उनके पिता को भी ये सम्मान दिया जा चुका है. बता दें कि 29 अक्टूबर 2021 को दिल का दौरा पड़ने से पुनीत राजकुमार का निधन हुआ था.

पुनीत थे सोशल वर्कर

परोपकार और समाज सेवा में कोई भी पुनीत राजकुमार का मुकाबला नहीं कर सकता है. उनकी वजह से 45 फ्री स्कूल, 26 अनाथालय, 16 वृद्धाश्रम और 19 गौशालाएं चलती हैं. इसके अलावा उन्होंने 1800 अनाथ बेटियों की हायर एजुकेशन की जिम्मेदारी भी ले रखी थी.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में अमिताभ बच्चन के फैन ने कर दिखाया कारनामा, घर के बाहर लगा दी उनकी मूर्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़