Reema Lagoo Special: एक्टिंग के लिए छोड़ी पढ़ाई, फिर 10 साल किया बैंक में काम, मां के रूप में मिली खास पहचान

Reema Lagoo Special: रीमा लागू इंडस्ट्री का वो मशहूर नाम है जिन्हें कभी कोई नहीं भुला सकता. उन्होंने अपने 4 दशक के करियर में मां के रोल को बहुत खूबसूरती से पर्दे पर उतारा. आज चलिए उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Jun 21, 2024, 10:17 AM IST
    • मां के रोल को बनाया यादगार
    • 10 साल किया एक बैंक में काम
Reema Lagoo Special: एक्टिंग के लिए छोड़ी पढ़ाई, फिर 10 साल किया बैंक में काम, मां के रूप में मिली खास पहचान

Reema Lagoo Special: रीमा लागू भारतीय सिनेमा की सुपरहिट मां के रूप में जानी जाती हैं. उन्हें लगभग सभी फिल्मों में मां की भूमिका को बहुत खूबसूरती से उतारते देखा गया है. उनके यही किरदार उनकी पहचान बन चुके हैं. ऐसे में वह फिल्म इंडस्ट्री में अपने ही दम पर एक अलग मुकाम हासिल कर पाईं. आज बेशक रीमा हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर वह हमेशा दिलों में रहेंगी. चलिए आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

फिल्मी परिवार में हुआ था जन्म

21 जून, 1958 को मराठी एक्ट्रेस मंदीकिनी खदबड़े ने एक प्यारी सी बच्ची को जन्म दिया. नाम रखा नयन भड़भड़े, जो बाद में रीमा लागू के रूप में खूब मशहूर हुईं. फिल्मी परिवार से होने के कारण रीमा का रुझान बचपन से ही एक्टिंग की ओर रहा. उन्होंने इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए कई उतार-चढ़ाव का देखें, लेकिन कभी मुश्किल हालातों के सामने घुटने नहीं टेके. रीमा की दिलचस्पी एक्टिंग में इतनी बढ़ती गई कि उन्होंने हाई स्कूल के बाद ही वह पढ़ाई छोड़ एक्टिंग करने लगी थीं.

10 साल किया बैंक में काम

रीमा ने कई सालों तक थिएटर किया. हालांकि, जब उन्हें फिल्मों में काम नहीं मिला तो उन्होंने एक बैंक में भी नौकरी करना शुरू कर दिया. 10 साल तक बैंक में काम करने के बाद आखिरकार रीमा को 1980 में रिलीज हुई फिल्म 'कलयुग' से इंडस्ट्री में कदम रखने का मौका मिला. 

मराठी एक्टर से की थी शादी

इसी बीच एक दिन रीमा की मुलाकात मशहूर मराठी एक्टर विवेक लागू से हुई. दोनों में दोस्ती हुई और धीरे-धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई. दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला कर लिया. वहीं, रीमा ने अपना नाम भी नयन से रीमा लागू रख लिया. दोनों की एक बेटी भी हुई जिसका नाम उन्होंने मृण्मयी रखा. हालांकि, रीमा और विवेक के रिश्ते में दरार आने लगी और आखिरकार इनका रिश्ता टूट गया.

2017 में हुआ निधन

शादी टूटने के बाद भी रीमा ने बहुत हिम्मत से हालातों का सामना किया. उन्होंने अपने करियर पर तो पूरा ध्यान दिया ही, साथ ही बेटी की परवरिश में भी कोई कमी नहीं छोड़ी. उन्होंने अकेले बेटी ही परवरिश की. वहीं, इंडस्ट्री में भी बेहतरीन काम किया. 4 दशक के करियर में रीमा ने कभी अपनी छवि पर कोई दाग नहीं लगने दिया. वह बहुत सरल और सादगी के साथ अपना काम करती रहीं. हालांकि, 18 मई, 2017 को रीमा ने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

ये भी पढ़ें- बिपाशा से पहले करण सिंह ग्रोवर ने की थी 2 शादी, सालों बाद तलाक को लेकर की बात!  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़