Ramayan: 9 घंटे भूखे रहकर 'रामायण' में हनुमान बनते थे दारा सिंह, बैठने के लिए तैयार किया गई थी स्पेशल कुर्सी

Ramayan: रामानंद सागर की 'रामायण' में नजर आने वाले हर किरदार को दर्शकों के बीच एक खास पहचान हासिल हुई. अब प्रेम सागर ने बताया कि शो में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह के लिए यह रोल काफी मुश्किल हो गया था. उन्हें तकरीबन 9 घंटे तक भूखा रहना पड़ता था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2024, 04:50 PM IST
    • 3 घंटे चलता था दारा सिंह का मेकअप
    • 9 घंटे तक भूखे रहा करते थे दारा सिंह
Ramayan: 9 घंटे भूखे रहकर 'रामायण' में हनुमान बनते थे दारा सिंह, बैठने के लिए तैयार किया गई थी स्पेशल कुर्सी

नई दिल्ली: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की खूब जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. पूरी दुनिया के लिए यह एक बड़ा उत्सव बन चुका है. वहीं, देशभर में इस दिन को दिवाली की तरह सेलिब्रेट करने की तैयारी की जा रही हैं. हर ओर सिर्फ राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है. दूसरी ओर टीवी और फिल्मी दुनिया में बनी 'रामायण' भी चर्चा में आ गई है. खासतौर पर रामानंद सागर की 'रामायण' के भी कई फैक्ट्स सामने आ रहे हैं. अब रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने 80 के दशक की 'रामायण' में हनुमान का किरदार निभाने वाले एक्टर दारा सिंह की मेहनत पर बात की है.

मेकअप में लगते थे 3-4 घंटे

प्रेम सागर ने बताया कि दारा सिंह जब हनुमान का किरदार निभा रहे थे तब वह शूट के समय 9 घंटे तक बिना कुछ खाए शूटिंग करते थे. वहीं, उन्हें अपने पिता रामानंद सागर को लिए कहा कि वह अपने काम को लेकर पागल रहते थे. उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि जब 'रामायण' बनाई जा रही थी उस समय प्रोस्थेटिक मेकअप जैसा कुछ नहीं होता था. ऐसे में दारा सिंह को हनुमान जी जैसा लुक देने के लिए 3-4 घंटे तक मेकअप करवाना पड़ता था. प्रेम सागर का कहना है कि दारा सिंह के लिए सेट एक अलग चेयर भी बनाई गई थी, ताकि वह अपने कॉस्ट्यूम की पूंछ के साथ आराम से बैठ सके.

8-9 घंटे तक भूखे रहते थे दारा सिंह

प्रेम सागर ने कहा कि दारा सिंह के चेहरे को मोल्ड करने के लिए बहुत सारा मेकअप लगाया जाता था, जिसकी वजह से वह कुछ खा नहीं सकते थे. शूटिंग शुरू होने से पहले 3 घंटे तक उनका मेकअप चलता था. इसके बाद शूट चलता था और तकरीबन 8-9 घंटे बाद वह खाना खा पाते थे. उन्होंने आगे अपने पिता को लेकर कहा, 'पापाजी (रामानंद सागर) बिल्कुल पागल आदमी की तरह काम करते थे. अगर रात में उनके दिमाग में कोई सीन आता वह डायलॉग बदल दिया करते थे और मुझसे कहते कि सबको उठाओ, फिर सब सुबह 4 बजे कैमरा ऑन करके 24 घंटे प्रोसेस करते थे.'

वानर सेना तैयार करने में आती थी मुश्किल

प्रेम ने आगे कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी वानर सेना तैयार करने में आती थी. उन्होंने  कहा, 'अब सोचिए 500 लोगों की वानर सेना तैयार करनी है और इतने लोगों के मेकअप में कितना वक्त लगेगा. ऐसे में लोग नारियल सुखाते थे और अपने वानर मुंह के लिए मास्क तैयार करते थे.'

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में बेहद मशहूर हैं एक्ट्रेस सना जावेद, बीते साल टूटी शादी, अब शोएब मलिक संग बसाया संसार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़