Pathaan Movie Review: 'पठान' ने क्या खूब की मेहमान-नवाजी, खातिरदारी देख झूम उठा फैंस का दिल

Pathaan in theaters: दर्शकों ने अपनी कुर्सी की पेटी बांध ली और जा पहुंचे 'पठान' को देखने. सिनेमाघरों में लोगों का जोश देखते ही बन रहा था. चार सालों के बाद बड़े पर्दे पर अपनी एक्टिंग का तड़का लगाने शाहरुख खान जो आ रहे थे. शाहरुख खान ने दर्शकों की इस एक्साइटमेंट का पूरा ध्यान भी रखा.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Jan 25, 2023, 02:27 PM IST
  • फिल्म - पठान
    रेटिंग - 3.5/5
    निर्देशक - सिद्धार्थ आनंद
    स्टारकास्ट - दीपिका पादुकोण, शाहरुख खान, जॉन अब्राहम, डिंपल कपाड़िया, आशुतोष राणा
Pathaan Movie Review: 'पठान' ने क्या खूब की मेहमान-नवाजी, खातिरदारी देख झूम उठा फैंस का दिल

Pathaan Released: आंखें खुली रखिए और कुर्सी की पेटी बांध लीजिए क्योंकि 'पठान' आपको खुले आसमान, बर्फीली वादियों, समुद्र और पथरीले पहाड़ों की सैर करवाने वाला है. कुछ लोग इतिहास लिखते हैं, कुछ इतिहास बनाते हैं और कुछ अपने आप में ऐतिहासिक होते हैं. शाहरुख खान अपने आप में इतिहास भी हैं और वर्तमान भी. 'पठान' को देखकर ऐसा लगा जैसा काफी समय बाद मन भर एंटरटेनमेंट मिला हो. बॉलीवुड की दुनिया में भले ही एक मसाला फिल्म परोसी गई लेकिन उसमें एक्शन, रोमांस, कहानी, डायलॉग, गाने, बैकग्राउंड म्यूजिक का एक बैलेंस्ड फ्लेवर था.

फिल्म में अगर शाहरुख खान हैं तो कुछ चीजें पहले से ही डिसाइड हो जाती हैं. जैसे - इसमें ह्यूमर और रोमांस बिना किसी रुकावट के मिलेगा. जोश हर फ्रेम में हाई रहेगा. कहानी को जिस तरीके से परोसा गया है, उसे आप इंट्रवल तक बिना पलक झपकाए देख सकते हैं. हां, साथ ही इंट्रवल के बाद कुछ सीन आपको हलकी नींद सुला सकते हैं.

कहानी

फिल्म की कहानी चार अहम चीजों पर बेस्ड है पहली 'पठान', रक्तबीज, J.O.C.R. और राफे. पठान एक RAW अजेंट है जिसका मिशन है जेमी को रोकना. जेमी के किरदार में जॉन अब्राहम नजर आ रहे हैं जो पैसे के खातिर बुरे से बुरे मिशन को अंजाम देते हैं. एक जमाने में फौजी रहे जॉन अब्राहम से जब भारत की सरकार ने पल्ला झाड़ दिया तो उसने ना केवल अपना परिवार खोया बल्कि भारत मां के लिए जो उसका लगाव था वो भी खो बैठा. कुल मिलाकर एक घायल शेर है जेमी. जिसे देखकर आपको एक वक्त के लिए दया भी आएगी.

रक्तबीज एक ऐसा वायरस है जो कोरोना का भी बाप है. जेमी को उसे फैलाने से रोकना है. J.O.C.R. उन ऑफिसर्स की ऑर्गेनाइजेशन है जो किसी ना किसी मिशन पर घायल हो गए और सर्विस से रिटायर कर दिए गए. राफे कौन है ये जानने के लिए फिल्म देखनी होगी.

कहानी 'टाइगर' और 'वॉर' का मिक्स है. आप पूछेंगे कैसे? दरअसल फिल्म के डायरेक्टर ने एक बार फिर ISI एजेंट और RAW एजेंट का प्रेम प्रसंग दिखाया है. सबसे क्लिशे वो पार्ट लगा जब जॉन अब्राहम को मारा जाता है और उसकी पत्नी को प्रेग्नेंट दिखाया जाता है. बॉलीवुड फिल्मों में इस तरह के सीन पहले भी कई बार दिखाए गए हैं चाहे 'जॉली LLB 2' हो या 'सिंघम'. बाकि कहानी में 370 को लींक किया गया है और पाकिस्तानी आर्मी को रिवेंज मोड में दिखाया गया है.

फिल्म में 'पठान' को काफी भरोसेवाला आदमी दिखाया गया है जो किसी पर भी तुरंत भरोसा कर लेता है. इसी एक वजह से उसे एक मिशन में धोखा भी मिलता है. कहते हैं ना कि प्यार में इंसान अंधा हो जाता है. यहां तो इंसान खाई में कूद जाता है.

डायरेक्शन

सिद्धार्थ आनंद ने एक्शन सीक्वेंस और इमोशंस में जान घोल दी है. फिल्म की शुरुआत किसी वीडियो गेम से कम नहीं है. धड़ाधड़ गोलियां, ऐसा लग रहा था जैसे पब जी लाइव चल रही है. फिल्म में लोकेशंस का बेहतरीन इस्तेमाल है. आप रूस, अफ्रीका, स्पेन, अफगानिस्तान की यात्रा बिना वीजा और पासपोर्ट के महज कुछ घंटों में कर लेंगे. कलर कॉम्बिनेशंस का बेहतरीन इस्तेमाल है. सिद्धार्थ आनंद ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि स्क्रीन पर जो दिखता है वही बिकता है. फिल्म में जॉन अब्राहम की एंट्री बेहद कमाल है. जब जॉन अब्राहम का सामना शाहरुख खान से होता है वो लता मंगेशकर के देशभक्ति गीत 'जरा याद करो कुर्बानी' पर सीटी बजाते हैं. जो स्क्रीन पर खौफ का सैलाब लेकर आता है.

एक्टिंग

शाहरुख खान है तो रोमांस तो होता ही. वहीं दीपिका पादुकोण एजेंट से ज्यादा फिल्म में मॉडल दिखाई लग रही हैं. जो हर सीन में ग्लैमरस कपड़े पहनकर बस रैंप वॉक कर रही हैं. सिर्फ एक्शन सीक्वेंस में और इमोशनल सीन्स में दीपिका पादुकोण ने कमाल कर दिखाया है. वहीं डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा ने सीटी मार परफॉर्मेंस दी है. एक्टिंग का अनुभव उनके चेहरे से झलक रहा है. इसके अलावा पाकिस्तान के जनरल कादर को देख आप भी खौफ खा जाएंगे. जॉन अब्राहम ने चॉकलेटी ब्वॉय बनकर जिस तरीके से क्राइम को अंजाम दिया है एक पल को तो आप भी कनफ्यूज हो जाएंगे कि नफरत करें या प्यार.

फिल्म को क्यों देखें

शाहरुख खान और जॉन अब्राहम के फाइटिंग सीक्वेंस के लिए 'पठान' को जरूर देखें. फिल्म में सलमान खान का कैमियो है. पूरा एक एक्शन सीक्वेंस साथ में शूट किया गया है जो आपको कुर्सी पर खड़ा होकर ताली बजाने पर मजबूर कर देगा. डायलॉग सुनकर आप भी कहेंगे कि क्या खूब मेहमान नवाजी की है पठान ने. दीपिका पादुकोण एक वुमेन के तौर पर काफी स्ट्रॉन्ग दिखाई दे रही हैं. फिल्म में गैजेट्स, बैकग्राउंड म्यूजिक और देश के लिए जान गंवाने का जज्बा देखकर आप भी झूम जाएंगे.

दूसरी ओर आशुतोष राणा के किरदार को 'वॉर' से सीधा उठा लिया गया है. सलमान खान टाइगर बनकर क्या आए पठान की सांस में सांस आई. फिल्म में कुछ खास अनाउसमेंट्स भी की गई हैं इसलिए इन सरप्राइजेस के लिए आपको फिल्म तो देखनी ही होगी.

बस कुछ चीजें आपको थोड़ी अटपटी लगेंगी. दुबई में आपके राष्ट्रपति हैं पूरा एक मिशन तहस-नहस हो जाता है. लोगों की जान पर बन जाती है और बीच सड़क में गाड़ियां उलट-पलट रही हैं फिर भी दुबई पुलिस दूर-दूर तक कहीं दिखाई नहीं देती. पहली बार पठान की मुलाकात रुबीना मोहसिन यानी दीपिका पादुकोण से होती है और दोनों का आइ कॉन्टैक्ट कुछ और ही कहता है कि वो जन्म-जन्म से एक दूसरे को जानते हैं. फिल्म में एक सीन है जहां एक घर के अंदर जॉन और शाहरुख फाइट करते हैं लेकिन दूर-दूर तक ना कोई इंसान ना पंछी ना पशु दिखाई देता है. इन सब खामियों को हटाकर अगर दिमाग को साइड रखकर देखें तो फिल्म देखने में मजा ही आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- Nusrat Jahan: TMC सांसद ने फिर कराया हॉट फोटोशूट, सोफे पर बैठ दिखाई कातिलाना अदाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़