Parveen Babi Death Anniversary: बेशुमार दौलत के बावजूद भूख से हो गई परवीन बाबी की मौत, खौफनाक थे आखिरी दिन!

Parveen Babi Death Anniversary: परवीन बाबी आज भी अपनी फिल्मों, खूबसूरती और बोल्ड किरदारों की वजह से याद की जाती हैं. वह पर्दे पर जितनी बिंदास रहीं, उतनी सिमटी हुई वह असल जिंदगी में रहने लगी थीं. आखिरी दिनों परवीन बाबी की हो गई थी दर्दनाक स्थिति.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2024, 09:00 AM IST
    • मानसिक बीमारी की शिकार हो गई थीं परवीन
    • आज भी परवीन बाबी को किया जाता है याद
Parveen Babi Death Anniversary: बेशुमार दौलत के बावजूद भूख से हो गई परवीन बाबी की मौत, खौफनाक थे आखिरी दिन!

Parveen Babi Death Anniversary: कहते हैं कि पैसे से सब कुछ खरीदा जा सकता है, लेकिन क्या वाकई यह बात सही है? कम से कम मशहूर दिवंगत बॉलीवुड अदाकारा परवीन बाबी के मामले में तो यह बात बिल्कुल गलत साबित हो गई. बेशुमार दौलत और पॉपुलैरिटी के बावजूद परवीन अकेली थीं. 20 जनवरी 2005, वो दिन जब अपने जमाने की सबसे खूबसूरत और मशहूर एक्ट्रेस परवीन बाबी इस दुनिया को अलविदा कह चुकी थीं. डेड बॉडी देख उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो गया है. कहते हैं कि एक्ट्रेस की मौत भूख की वजह से हुई थी.

अचानक गायब हो गई थीं एक्ट्रेस

परवीन बाबी अपने वक्त की जानी मानी एक्ट्रेस हुआ करती थीं. उन्होंने इंडस्ट्री के बड़े-बड़े कलाकारों के साथ किया. 80 के दशक तक हर कोई उनका दीवाना बन चुका था, लेकिन इसके बाद एक दिन परवीन बाबी कहीं जैसे कहीं गायब हो गई. किसी को उनके बारे में कोई जानकारी नहीं थी. उनकी गैर हाजिरी में ही उनकी कई फिल्में रिलीज कर दी गई. ऐसे में खबरें आने लगीं कि वह अंडरवर्ल्ड के चक्कर में फंस गई हैं. हालांकि, हर खबर सिर्फ अनुमान थी. फिर 1983 में पता चला कि उन्होंने आध्यात्म की तलाश में अपना पीक करियर छोड़ दिया है और वह अपने कुछ दोस्तों के साथ अमेरिका चली गई हैं.

मानसिक रोगियों के साथ बिताने पड़े दिन

कहते हैं 1984 में परवीन बाबी को न्यूयॉर्क के एयरपोर्ट पर पहचान पत्र दिखाने के लिए रोका गया, लेकिन यहां वह अजीब से बर्ताव करने लगीं, जिसकी वजह से उन्हें कुछ दिन के लिए मानसिक तौर पर बीमार के साथ अस्पताल में भी रखा गया. 1989 में उन्होंने फिर भारत का रुख किया, लेकिन तब तक उनका बर्ताव और चेहरा सब बदल चुका था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी हो गई थी. उनके इस मानसिक रोग की खबरें पूरी इंडस्ट्री और खबरों में आने लगी थीं.

परवीन को सताता था डर

परवीन को हर समय इस बात का डर सताता रहता कि उन्हें कोई मारने वाला है. यहां तक कि वह ऐसा भी लगने लगा कि उनके मेकअप  में भी जहर है जिससे उनकी स्किन खराब हो जाएगी और खूबसूरती छिन जाएगी. आखिरी के कुछ सालों में तो उन्हें जो भी कॉल करता वह उसे रिकॉर्ड करने लगी थीं. उन्होंने अपने डर की वजह से इंडस्ट्री, दोस्तों और रिश्तेदारों से भी खुद को पूरी तरह दूर कर लिया था. ऐसे में किसी ने भी उनके घर आना-जाना छोड़ दिया था. यही वजह थी कि मौत के कई दिनों तक किसी को इस बात का जानकारी नहीं मिल पाई.

घर में से आने लगी थी बदबू

परवीन बाबी के अपार्टमेंट के दरवाजे के बाहर तीन दिन के दूध के पैकेट और अखबार जमा हो चुके थे, लेकिन गेट पर न तो ताला लगा था और न ही कोई घर से बाहर निकला. आस-पास के लोगों को संदेह हुआ तो घर में जाकर देखने की कोशिश की. दरवाजे के बाहर तक सड़न की बदबू आने लगी थी. पड़ोसियों ने तुरंत पुलिस को कॉल कर मामले की जानकारी दी. पुलिस को आखिरकार दरवाजा तोड़ना पड़ा. इसके बाद भीतर जो दिखा उस मंजर ने सभी के होश उड़ दिए. परवीन बाबी की डेड बॉडी बेड पर थी, लेकिन हालत ऐसी हो गई थी कि चेहरा पहचाना ही नहीं जा रहा था. शरीर सड़ने लगा था और कमरे में भयानक बदबू थी.

भूख के कारण हो गई मौत

परवीन की मौत की जब जानकारी मिली तब तक उनकी मौत को करीब 2-3 दिन हो चुके थे. 23 जनवरी 2005, कूपर अस्पताल में उनका पोस्टमॉर्टम हुआ. रिपोर्ट में पता चला कि उन्होंने मरने से 3-4 दिन पहले से ही खाना छोड़ दिया था. उनके पेट से सिर्फ शराब और दवाइयां मिली. कुछ न खाने की वजह से उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. खासतौर पर उनके पैर सड़ चुके थे. वह व्हीलचेयर का इस्तेमाल करती थी. शायद पैरों के खराब होने के कारण ही उनमें खुद के लिए खाना बनाने तक की हिम्मत नहीं बची थी भूख एक्ट्रेस की मौत की वजह बन गई. 

महेश भट्ट ने किया अंतिम संस्कार का इंतजाम

वहीं, पोस्टमार्टन के बाद अस्पताल में परवीना बाबी की लाश को 2 दिन बीत गए थे, लेकिन उनके परिवार से कोई भी क्लेम करने नहीं पहुंचा. आखिरकार मशहूर फिल्मकार महेश भट्ट अस्पताल पहुंचे और उनका अंतिम संस्कार का पूरा इंतजाम किया. महेश और परवीन एक समय पर एक दूसरे को डेट कर चुके थे.

ये भी पढ़ें- जब पहली बार पर्दे पर उतारी गई रामायण, एक ही एक्टर ने निभाया राम और माता का किरदार, जानिए दिलचस्प किस्से

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़