Pandit Jawaharlal Nehru Jayanti: जब लता मंगेशकर का गाना सुनकर भावुक हो गए थे नेहरू जी, कह दी थी ये बड़ी बात

Pandit Jawaharlal Nehru Jayanti 2022:​ लता मंगेशकर की आवाज के फैन पूरी दुनिया में फैले हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के पहले प्रधानमंत्री भी उनके बहुत बड़े फैन थे. आइए नेहरू जी के जन्मदिन पर आपको उनके और लता दीदी के किस्से से रूबरू कराते हैं.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 14, 2022, 12:48 PM IST
  • लता मंगेश्कर के गानों के फैन थे नेहरू जी
  • 'ऐ मेरे वतन के लोगों' को सुन आ गए थे आंसू
Pandit Jawaharlal Nehru Jayanti: जब लता मंगेशकर का गाना सुनकर भावुक हो गए थे नेहरू जी, कह दी थी ये बड़ी बात

नई दिल्ली: Pandit Jawaharlal Nehru Jayanti 2022:देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) स्वरकोकिला लता मंगेशकर ( lata mangeshkar) के गानों के बहुत बड़े फैन थे. नेहरू जी और लता जी का एक किस्सा बड़ा मशहूर है. इस किस्से का जिक्र लता जी ने अपनी बायोग्राफी 'लता: सुर गाथा' में भी किया है, जब नेहरू जी लता जी का लाइव परफॉमेंस देखने गए थे. वहां लता जी ने 'ऐ मेरे वतन के लोगों' गाना गया था. इस गाने को सुनकर पंडित जी इतना भावुक हो गए की अपने आंसू ही नहीं रोक पाए.

लता जी हुईं थी बेहद खुश

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से मिलकर लता दीदी बहुत खुश थीं. उन्होंने अपनी बयोग्राफी में लिखा की 'मैं बहुत खुश थी उस दिन और अपने आप को खुशनसीब मानती हूं की मुझे नेहरू जी के सामने गाना गाने का मौका मिला.

जब मैं उनसे मिली थी तो उन्होंने मुझे बहुत आशीष और मेरी बहुत तारीफ की थी. 

संगीतकार सी. रामचंद्र ने तैयार किया था गाना

लता जी ने बताया कि इस गाने की धुन को संगीतकार सी. रामचंद्र तैयार किया था. वहीं इसे लिखा पं. प्रदीप ने था. यह गाना उस समय तैयार किया गया था, जब 1962 में चीन के आक्रमण के बाद पूरा देश हताश और निराश था.

संगीतकार ने मुझसे गुजारिश कि और कहा कि मैं 26 जनवरी, 1963 को गणतंत्र दिवस के मौके पर इस गीत को गाऊं. मेरे पास अभ्यास का कम वक्त था. 

लता से मिले नेहरू

जब लता मंगेशकर ने ये गाना 26 जनवरी को गाया तो वहां शंकर-जयकिशन, मदन मोहन, राज कपूर और दिलीप कुमार भी मौजूद थे. जब गाना खत्म हुआ तो मैं स्टेज के पीछे जाकर बैठ गई, तभी महबूब खान साहब ने मुझसे कहा कि लता, पंडित जी तुम्हें बुला रहे हैं.

जब मैं उनसे मिलने पहुंची तो पंडित जी के साथ वहां इंदिरा गांधी सहित कई अन्य राजनेता भी थे.

लता को अपने घर चाय पर ले गए थे नेहरू

लता मंगेशकर जब पंडित जी के पास पहुंची तो उन्होंने कहा कि बेटी तुमने आज मेरी आंखे नम कर दीं. मैं घर जा रहा हूं, तुम भी साथ आओ और मेरे घर पर चाय पियो. हम घर गए और मैं चुपचाप एक कोने में बैठ गई. तभी इंदिरा जी आईं और बोलीं- मुझे आपको दो लोगों से मिलाना है, जो सही अर्थों में आपके फैन हैं. मिलिए मेरे दो बेटों राजीव और संजय से. इंदिरा गांधी ने बताया था की दोनों मेरे गानों को बहुत पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें- जब पहली बार नेहरू जी से मिले थे राज कपूर, शो मैन ने पूछ लिए थे ये अटपटे सवाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़