32 साल बाद कश्मीर में सिनेमाघरों की होने जा रही है वापसी, शुरू होते ही दिखाई जाएंगी ये फिल्में

हमेशा मुश्किल हालातों में घिरे रहने वाले कश्मीर (Kashmir) के अब अच्छे दिन आ चुके हैं. 32 साल के इंतजार के बाद कश्मीर वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ गई है और वो क्या है आईए आपको बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 12:38 PM IST
  • घाटी में शुरू होंगे सिनेमाघर
  • आमिर खान-रामचरण की दिखाई जाएंगी पहली फिल्म
32 साल बाद कश्मीर में सिनेमाघरों की होने जा रही है वापसी, शुरू होते ही दिखाई जाएंगी ये फिल्में

नई दिल्ली: आर्टिकल 370 व 35ए हटने के बाद 32 साल बाद जम्मू-कश्मीर में सिनेमा की वापसी होने जा रही है. सालों बाद शोपियां व पुलवामा में सिनेमाघरों की शुरुआत की जाएगी. उप राज्यपाल मनोज सिन्हा रविवार को इन दोनों मल्टीप्लेक्स का लोकार्पण कर दिया है. हालांकि, 'श्रद्धा' की वजह से इन सिनेमाघरों का व्यावसायिक संचालन आने वाले सप्ताह यानी नवरात्र से शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. यानी, अगले हफ्ते शोपियां व पुलवामा के लोग 32 साल बाद मनोरंजन का आनंद ले सकेंगे.

पहली बार दिखाई जाएगी आरआरआर  

लोकार्पण के बाद सभी आयु वर्ग के लोगों ने पुलवामा और एमसी शोपियां में नए सिनेमाहॉल घूमने गए थे. इस दौरान, सभी को भाग मिल्खा भाग, आरआरआर, स्वदेस और बोस: द फॉरगॉटन हीरो के ट्रेलर दिखाए गए.

छात्रों के लिए एस एस राजामौली की फिल्म आरआरआर की स्क्रीनिंग आयोजन कराया जाएगा. तीन दशक बाद कश्मीर में स्क्रीनिंग पाने वाली पहली फिल्म आरआरआर है. वहीं आमिर खान की लाला सिंह चड्ढा भी इस लिस्ट में है.

जम्मू-कश्मीर में नहीं थे सिनेमाघर

आतंकवादियों की धमकी और हमलों के कारण आज से 32 साल पहले 19 सिनेमाहॉल को बंद कर दिया गया था. हालांकि, 1999 में फारूक सरकार ने रीगल, नीलम व ब्रॉडवे को खोलने की कोशिश की, लेकिन सितंबर महीने में रीगल पर ग्रेनेड हमला कर दिया गया था.

जिसके बाद रीगल पर भी ताला लग गया. बड़े पर्दे पर फिल्में देखने के लिए कश्मीर की आवाम को 300 किमी का सफर तय कर जम्मू या फिर किसी अन्य स्थान पर जाया करती थी, लेकिन अब उनकी ये परेशानी दूर कर दी गई है.

कैसा है पहला मल्टीप्लेक्स?

कश्मीर घाटी का पहला मल्टीप्लेक्स इनोक्स श्रीनगर में बनकर तैयार हुआ है. इसकी क्षमता 520 सीट की है. इसमें तीन आडिटोरियम होने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक 20 सितंबर को उप राज्यपाल इसका उद्घाटन कर सकते हैं. इसके शुरू होने के बाद दर्शक बड़े पर्दे पर सिनेमा देखने का आनंद उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- शानदार तरीके से प्रियंका चोपड़ा ने मनाया निक जोनस का बर्थडे, शेयर किया वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़