मिस वर्ल्ड पेजेंट की वजह से दिवालिया हो गए थे अमिताभ बच्चन, जानें 1996 की कहानी

Miss World: मिस वल्ड-2023 का फिनाले आज मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा. भारत में साल 1996 में पहली बार मिस वर्ल्ड की मेजबानी की थी. इसी ब्यूटी पेजेंट की वजह अमिताभ बच्चन को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा था.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2024, 07:56 PM IST
  • मिस वर्ल्ड पेजेंट से अमिताभ को हुआ नुकसान
  • ब्यूटी पेजेंट की वजह से अमिताभ हो गए थे दिवालिया
 मिस वर्ल्ड पेजेंट की वजह से दिवालिया हो गए थे अमिताभ बच्चन, जानें 1996 की कहानी

नई दिल्ली Miss World: 27 साल बाद भारत मिस वर्ल्ड की मेजबानी कर रहा है. मिस वल्ड-2023 का फिनाले आज मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा. भारत को मिस इंडिया 2022 की विनर सिनी शेट्टी रिप्रजेंट करेंगी. मिस वर्ल्ड दुनिया का सबसे बड़ा ब्यूटी पेजेंट है. भारत में जब 27 साल पहले ब्यूटी पेजेंट का आयोजन हुआ था तो उस दौरान आंदोलन शुरू हो गए थे. इसके अलावा अमिताभ बच्चन को भी इस पेजेंट की वजह से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा था. 

अमिताभ बच्चन को हुआ था आर्थिक नुकसान 
डेक्कन हेराइल्ड की रिपोर्ट के अनुसार बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने साल 1996 में ABCL नाम से कंपनी बनाई थी. इसी साल उनकी कंपनी ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के आयोजन का जिम्मा लिया था. अमिताभ बच्चन अपनी कंपनी को 1000 करोड़ तक पहुंचाना चाहते थे, ऐसे में उन्हें लगा ब्यूटी पेजेंट को कराना उनके लिए फायदेमंद होगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मिस वर्ल्ड के आयोजन के बाद अमिताभ बच्चन की कंपनी 70 करोड़ रुपये के कर्ज में फंस गई थी. एक्टर अपना बकाया नहीं चुका पाए. बैंक ने पैसे के लिए नोटिस भेज दिया, जिसके बाद बैंक का कर्ज चुकाने के लिए अमिताभ बच्चन ने अपना जुहू वाला बंगला गिरवी रख दिया था. 

कंपनी के खिलाफ केस 
अमिताभ बच्चन की कंपनी ने केवल आर्थिक तंगी से परेशान थी बल्कि कंपनी के खिलाफ कई केस दर्ज हो गए थे और अमिताभ बच्चन को मुकदमों का सामना भी करना पड़ा. अमिताभ बच्चन ने अपनी कंपनी के बैनर से कई फिल्में भी बनाई लेकिन अधिकतर फिल्म्स फ्लॉप हो गई. इस वजह से कंपनी का कर्जा काफी बढ़ गया. 1999 में कंपनी का कर्ज बढ़कर 90 करोड़ हो गया था. कर्ज के दलदल से बाहर निकालने में अमिर सिंह और धीरूभाई अंबानी ने उनकी मदद की थी.

देशभर में हुआ था विरोध 
1996 में मिस वर्ल्ड पेजेंट का पूरे देश में विरोध हुआ था. प्रदर्शनकारियों ने आत्मदाह तक कर लिया था. नारीवादी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगया था कि यह ब्यूटी पेजेंट भारतीय महिलाओं और हिंदू संस्कृति का अपमान कर रही है. 

इसे भी पढ़ें:  डायरेक्टर पति की फिल्म के हीरो संग ही भाग गई थीं देविका रानी! आज तक नहीं टूट पाया एक्ट्रेस वो रिकॉर्ड 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़