Year Ender 2022: इस साल कमाई में साउथ का पलड़ा रहा भारी, कैसा है बॉलीवुड का हाल

2022 Hit Movies: साल 2022 में बेहद कम फिल्में ही दर्शकों के मन को भाईं. ऐसे में बॉलीवुड फिल्मों की खराब परफॉर्मेंस के बीच सिर्फ कुछ फिल्मों ने ही कमाल दिखाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2022, 02:57 PM IST
  • 200 करोड़ क्लब में कौन हुआ शामिल
  • बॉलीवुड फिल्मों ने बचाई इज्जत
Year Ender 2022: इस साल कमाई में साउथ का पलड़ा रहा भारी, कैसा है बॉलीवुड का हाल

नई दिल्ली: कोरोना काल ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की रीढ़ की हड्डी तोड़ कर रख दी है. ऐसे में 2022 में बॉलीवुड फिल्मों ने जहां बेहद निराश किया वहीं साउथ का पलड़ा भारी रहा. ऐसे में 2022 में किन फिल्मों ने उम्मीद से ज्यादा पैसे कमाए हैं आइए एक नजर डालते हैं.

The Kashmir File

विवेक अग्निहोत्री की ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के काले दिनों को दिखाती है. जहां फिल्म के रिलीज होने के बाद से फिल्म कई कॉन्ट्रोवर्सीज का शिकार हुई है वहीं फिल्म ने बेहतरीन कमाई की. अब तक फिल्म ने कुल मिलाकर 252 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई थी.

RRR

एसएस राजामौली की डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने ना केवल देश में बल्कि विदेश में भी करोड़ों लोगों के दिल जीते. 25 मार्च 2022 को रिलीज हुई इस फिल्म का खूमार अभी भी बरकरार है. ऐसे में फिल्म की ताबड़तोड़ कमाई को लेकर सवाल ही पैदा नहीं होता. फिल्म ने भारत में 274 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की.

KGF Chapter 2

केजीएफ चैप्टर 2 भले ही रिव्यू के मामले में काफी फीकी रही लेकिन यश की इस फिल्म ने ना केवल धमाकेदार ओपनिंग की बल्कि हर कोई कहने लगा सलाम रॉकी भाई. फिल्म ने तकरीबन 400 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कमाई की. फिल्म प्रशांत नील की डायरेक्शन में बनी थी और 14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई थी.

Bhool Bhulaiya 2

कार्तिक आर्यन के करियर की इस सफल फिल्म ने कई एक्टर्स की किस्मत ही बदल दी. हॉरर कॉमेडी पर बेस्ड ये फिल्म पूरी दुनिया में 266 करोड़ रुपए कमाने में कामयाब हुई वही भारत में 185 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म को अनीस बाज्मी ने डायरेक्ट किया था फिल्म 20 मई 2022 को रिलीज हुई थी.

Vikram

कमल हासन ने इस फिल्म के लिए अपने जीवन की सारी कमाई लगा दी थी. ऐसे में विक्रम के रिलीज होने के बाद जैसे रिकॉर्ड टूटने लगे और देखते ही देखते फिल्म ने कुल 306 करोड़ रुपए की कमाई कर ली. 3 जून 2022 को रिलीज हुई इस फिल्म को लोकेश कणगराज ने डायरेक्ट किया था.

Brahmastra Part One - Shiva

अयान मुखर्जी की ड्रीम फिल्म ब्रह्मास्त्र को भले ही लोगों ने बहुत ट्रोल किया हो लेकिन कमाई में भी फिल्म ने काफी जौहर दिखाया. रणबीर और आलिया स्टारर इस फिल्म ने भारत में 234 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म भारत में 9 सितंबर 2022 को रिलीज हुई थी और वर्ल्डवाइड 431 करोड़ रुपए की कमाई कर पाई.

Ponniyin Selvan 1

मणिरत्नम की मल्टीस्टारर फिल्म ने ना केवल दिल जीता बल्कि दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. फिल्म ने भारत में सभी भाषाओ में 314 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की. फिल्म 30 सितंबर 2022 को रिलीज हुई थी. फिल्म ने ना केवल इतिहास दिखाया बल्कि रचा भी.

Kantara

ऋषभ शेट्टी की इस फिल्म का जादू इतना सिर चढ़कर बोला कि इसने भारत में कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. लॉ बजट में बनी इस फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई की. फिल्म 30 सितंबर 2022 को रिलीज हुई. फिल्म की कहानी ने लोगों का दिल जीता और रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. अब तक फिल्म ने वर्ल्डवाइडली 400 करोड़ से ज्यादा रुपए की कमाई कर ली है.

Drishyam 2

दृश्यम की तरह ही दृश्यम 2 ने भी दर्शकों को बेहद इंप्रेस किया. सस्पेंस थ्रिलर से भरपूर ये फिल्म अभी भी ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. फिल्म ने 205 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. फिल्म 18 नवंबर 2022 को रिलीज हुई थी. अजय देवगन स्टारर इस फिल्म को अभिषेक पाठक ने डायरेक्ट किया है.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2022: इस साल इन हस्तियों ने कहा दुनिया को अलविदा, कर गए आंखें नम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़