जब मधुबाला को आखिरी बार अलविदा कहने कब्रिस्तान पहुंचे थे दिलीप कुमार, यहां जानें दिलचस्प किस्सा

Dilip Kumar- Madhubala: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और खबसूरत हसीना मधुबाला को भारतीय फिल्म इतिहास की सबसे रोमांटिक जोड़ी माना जाता था. दोनों की फिल्में और रियल लाइफ के चर्चे लोगों की जुबान पर आज भी रहते हैं.   

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 16, 2022, 05:03 PM IST
  • मधुबाला-दिलीप कुमार की अमर है प्रेम कहानी
  • एक-दूसरे से बेपनाह प्यार करते थे दोनों
जब मधुबाला को आखिरी बार अलविदा कहने कब्रिस्तान पहुंचे थे दिलीप कुमार, यहां जानें दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: Dilip Kumar- Madhubala: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार और लेजेंडरी खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला की फिल्म 'मुगल-ए-आजम' भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर और आइकॉनिक फिल्मों में से एक है. फिल्म में उनकी लव स्टोरी जितनी रोमांचक थी, उतनी ही असल जिंदगी में भी ट्रैजिक रही. दोनों का प्यार परवान तो चढ़ा लेकिन मुकाम हासिल न कर सका. मधुबाला के प्यार के दुश्मन उनके पिता ही थे, जो इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थे.

दिलीप को दिल से नहीं निकाल पाई थीं मधुबाला

इस किस्से का खुलासा खुद मधुबाला की बहन मधुर ने किया था. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया था कि 'मधुबाला, दिलीप साहब को मरते दम तक नहीं भूलीं थीं. जब वह बीमार थीं तो दिलीप कुमार ब्रीच कैंडी अस्पताल भी आए थे.

उन्होंने मधुबाला से कहा कि वे जल्द ठीक हो जाएं, जिसके बाद वह फिर से साथ में काम करेंगे. मुझे याद है तब दिलीप कुमार की शादी नहीं हुई थी. मधुर ने बताया था कि अपनी शादी के बाद, दिलीप मधु से कभी नहीं मिले.

कब्रिस्तान पहुंचे थे दिलीप

भले ही शादी के बाद दिलीप कुमार ने मधुबाला का चेहरा न देखा हो, भले ही दोनों की राहें हमेशा के लिए अलग हो चुकीं हो, लेकिन दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए प्यार हमेशा जिंदा रहा. जहां एक तरफ मधुबाला मरते दम तक दिलीप कुमार की राह देखती रहीं, तो वहीं दिलीप कुमार भी खुद को रोक नहीं पाए और उन्हें आखिरी अलविदा कहने कब्रिस्तान पहुंच गए थे.

कहते हैं दिलीप कुमार आखिरी बार मधुबाल को देखने कब्रिस्तान गए थे, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. मधुबाला को दफन किया जा चुका था. चश्मीदों का कहना था कि दिलीप कुमार अपने आंसू रोकने की पूरी कोशिश कर रहे थे, पर ऐसा हो न सका.

मधुबाला के पिता थे रिश्ते के खिलाफ

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी के विलेन एक्ट्रेस के पिता थे. वे नहीं चाहते थे कि मधुबाला और दिलीप का रिश्ता आगे शादी तक जाए. वहीं दिलीप कुमार मधुबाला से शादी करना चाहते थे. मधुबाला असमंजस में थीं, पिता की सुने या प्यार की. फिर एक मधुबाला ने अपने पिता के खिलाफ न जाने का फैसला ले ही लिया, और दिलीप कुमार से दूर हो गईं, लेकिन मधुबाला की बहन मधुर भूषण का कहना था कि 'ऐसा नहीं था.

मेरे पिता दिलीप को पसंद करते थे. अगर वह दिलीप कुमार को पसंद नहीं करते, तो क्या वह अपनी बेटी की प्रेम कहानी के लिए अपनी सहमति देते?'.

ये भी पढ़ें- काफी संघर्षों से भरी रही विद्या सिन्हा की रियल लाइफ, दो शादियों के बाद भी नहीं रह पाई थीं खुश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़