छोटे शहर से निकलकर आदित्य श्रीवास्तव ने साकार किया सपना, असल जिंदगी में भी लोग समझने लगे पुलिसवाला

टीवी शो 'CID' से घर-घर में पहचान हासिल करने वाली एक्टर आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी अदाकारी से हमेशा ही दर्शकों का दिल जीता है. वैसे, असल जिंदगी में ज्यादातर लोग उन्हें एक्टर नहीं, बल्कि पुलिसवाला ही मानते हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Jul 21, 2023, 09:27 AM IST
  • 'CID' आदित्य के लिए खास
  • शो ने बदली एक्टर की जिंदगी
छोटे शहर से निकलकर आदित्य श्रीवास्तव ने साकार किया सपना, असल जिंदगी में भी लोग समझने लगे पुलिसवाला

नई दिल्ली: देशभर में CID ऑफिसर अभिजीत के नाम से पहचान बना चुके एक्टर आदित्य श्रीवास्तव अपने लंबे करियर में कई बेहतरीन किरदारों को बहुत खूबसूरती से पर्दे पर उतार चुके हैं. 21 जुलाई, 1968 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था. आदित्य एक नॉन-फिल्मी बैकग्राउंड से हैं. हालांकि, उनका रुझान हमेशा से ही अभिनय की ओर रहा.

इलाहाबाद से की पढ़ाई

एक्टर ने शिक्षा और सुल्तानपुर और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरी की. इस दौरान वह संगीत समिति में नाटक का हिस्सा बनने का मौका मिला. इसके बाद आदित्य ने फैसला कर लिया कि वह एक्टिंग की दुनिया में ही अपना करियर बनाएंगे. बस इसी सपने को आंखों में बसाए छोटे शहर के सीधे-साधे से आदित्य ने माया नगरी मुंबई की ओर रुख कर लिया.

वॉयसओवर आर्टिस के तौर पर शुरू किया करियर

मुंबई आने के बाद आदित्य को काफी स्ट्रगल करना पड़ा. काफी हाथ-पैर मारने के बाद उन्होंने टीवी विज्ञापनों में वॉयरओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. आदित्य को अपने करियर का सबसे बड़ा ब्रेक तब मिला, जब शेखर कपूर ने उन्हें अपनी फिल्म 'बैंडिट क्वीन' में कास्ट किया. हालांकि, इस फिल्म से उन्हें खास पहचान हासिल नहीं हो पाई.

'CID' ने दिलाई पहचान

आदित्य को पहचान मिली सुपरहिट टीवी शो 'CID' से. इस सीरियल में उन्होंने सीआईडी ऑफिसर अभिजीत का किरदार निभाया था, जिसे घर-घर में खूब प्यार मिला. एक्टर करीब 20 साल तक इस शो का हिस्सा रहे. इस रोल का आदित्य की जिंदगी पर ऐसा असर हुआ कि असल जिंदगी में भी कई लोग उन्हें इंस्पेक्टर ही समझने लगे थे. इसका खुलासा एक्टर ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में किया था.

आदित्य ने सुनाया था किस्सा

आदित्य ने अपने इंटरव्यू में कहा था, 'असल जिंदगी में भी कई बार लोग मुझे पुलिसवाला माना लेते हैं. कई बार मेरे साथ इस तरह के वाकये हो चुके हैं. एक बार मैं दिल्ली एयरपोर्ट पर था, तब वहां एक महिला अचानक मेरे पास आई और मुझसे कहने लगी कि मेरा पर्स या कार्ड खो गया है, प्लीज इसका पता लगाओ.'

'CID' ने बदली जिंदगी

एक्टर का कहना है कि 'CID' की वजह से उन्हें असल जिंदगी में भी लोगों ने पुलिसवाला तो समझना शुरू किया ही है, साथ ही लोग उन्हें सकारात्मक नजरों से देखने लगे. इसे आदित्य की अदाकारी का जादू ही कहा जा सकता है कि वह अपने रोल में इतने डूब गए कि असल जिंदगी में लोगों को यकीन हो गया कि वह एक इंस्पेक्टर ही हैं.

ये भी पढ़ें- पिता के साथ हमेशा अनसुलझा रह गया नसीरुद्दीन शाह का रिश्ता, कब्र पर जाकर कही थी वो बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़