सुपरहिट फिल्में देने का बावजूद क्यों फ्लॉप हो गईं अमीषा पटेल? एक्ट्रेस ने बताई वजह

अमीषा पटेल ने अपने करियर की शुरुआत में ही 'कहो ना... प्यार है' और 'गदर: एक प्रेम कथा' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं. एक वक्त था जब वह दर्शकों की पसंदीदा एक्ट्रेस बन चुकी थीं, इसके बावजूद अमीषा का करियर कुछ खास नहीं रहा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2023, 07:02 PM IST
  • अमीषा पटेल ने की करियर पर बात
  • अमीषा ने दी हैं कई बेहतरीन फिल्में
सुपरहिट फिल्में देने का बावजूद क्यों फ्लॉप हो गईं अमीषा पटेल? एक्ट्रेस ने बताई वजह

नई दिल्ली: अमीषा पटेल (Ameesha Patel) ने 2000 में आई फिल्म 'कहो ना... प्यार है' से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इसके बाद उन्हें 2001 में एक और मेगा ब्लॉकबस्टर फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' में देखा गया. यह फिल्म उनके करियर के लिए गेम चेंजर साबित हुई, लेकिन एक्ट्रेस का कहना है कि फिल्म का एक नेगेटिव साइड भी था.

Ameesha Patel के करियर में गेम चेंजर रही 'गदर'

2 घंटे पचास मिनट की अवधि वाली फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' 1990 के दशक के बाद से भारत में दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्म बन गई. 1994 में आई फिल्म 'हम आपके हैं कौन...' सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी. अमीषा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा, 'मैं निश्चित रूप से इस बात से सहमत हूं कि 'गदर' मेरे करियर के लिए गेम चेंजर थी. 'कहो ना प्यार है' के बाद 'गदर' एक और बड़ी हिट रही. इसने मुझे दो चीजें दीं. यह एक गेम चेंजर थी, क्योंकि अचानक इसने मुझे कलाकार के रूप में पहचान दिलाई, साथ ही, कम उम्र में एक्टिंग का अनुभव भी बढ़ाया.

मां की भूमिका निभाने के लिए किया था इंकार

अमीषा ने आगे कहा, 'कॉलेज की लड़की एक मां की भूमिका निभा सकती है, उस वक्त हर कोई इस बात पर हैरान था. न केवल तब, बल्कि आज भी जब सीक्वल रिलीज होने वाला होता है, तो लोग स्क्रीन पर मां की भूमिका निभाने को लेकर मुझसे सवाल करते हैं.' एक्ट्रेस ने बताया, 'उस वक्त लोग कहते थे कि 'तुम अभी बहुत छोटी हो और मां का किरदार कैसे निभाओगी?' और उन लोगों को 'गदर 2' के लिए आज भी इस पर संदेह है.

बाद की फिल्मों में दमदार नहीं दिखीं अमीषा

एक्ट्रेस ने बताया, 'मैंने इसे तब भी कहा था और आज भी कह रही हूं. स्क्रिप्ट इतनी पावरफुल हो तो मैं बार-बार मां का किरदार निभाऊंगी, लेकिन सभी अच्छी चीजें एक कीमत के साथ आती हैं.' अमीषा ने कहा कि 'गदर: एक प्रेम कथा' ने जो बेंचमार्क स्थापित किया है वह इतना ऊंचा था कि उनकी अन्य फिल्मों जैसे 'हमराज़', 'हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड', 'रेस 2' या 'भूल भुलैया' या 'ये है जलवा' जैसी सुखद फिल्मों और तेलुगु फिल्मों की सफलताओं के बावजूद भी इसके सामने फीकी पड़ गई.

11 अगस्त को रिलीज होगी 'गदर 2'

अभिनेत्री ने कहा, 'गदर ने जो बेंचमार्क स्थापित किया वह इतना ऊंचा था कि लोगों की उम्मीदें न केवल मुझसे, बल्कि सनी, अनिल शर्मा जी से भी इतनी ऊंची थीं कि हमारे सभी अन्य काम उसकी तुलना में विफल रहे और फीके पड़ गए. तो लोगों ने सोचा कि बस यही था. सफलता को देखने का यह दूसरा पहलू था.'  बता दें कि 'गदर 2' 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है.

ये भी पढ़ें- Happu Ki Ultan Paltan: हप्पू को मिली नई 'राजेश', इस एक्ट्रेस ने ली कामना पाठक की जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़