एलन मस्क ने हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को महिलाओं के लिए बताया खतरनाक, कहा- डिप्रेशन का खतरा बढ़ाता है

एलन मस्क ने आज रविवार यानी 17 मार्च 2024 को महिलाओं की हेल्थ को समझने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 17, 2024, 02:22 PM IST
  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को लेकर किया पोस्ट
  • स्त्रियों के लिए खतरनाक बताया बर्थ कंट्रोल
एलन मस्क ने हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को महिलाओं के लिए बताया खतरनाक, कहा-  डिप्रेशन का खतरा बढ़ाता है

नई दिल्ली: SpaceX और टेस्ला के CEO एलन मस्क 'X'पर काफी एक्टिव रहते हैं. वे आए दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ न कुछ शेयर करते रहते हैं. उनके कई पोस्ट तो खूब वायरल भी होते हैं. हाल ही में अरबपति का 'X'पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने महिलाओं की हेल्थ से जुड़े एक विषय पर अपनी राय दी है. 

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को लेकर किया पोस्ट 
एलन मस्क ने आज रविवार यानी 17 मार्च 2024 को महिलाओं की हेल्थ को समझने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है. उनके मुताबिक इनका इस्तेमाल करने से डिप्रेशन और सुसाइड का खतरा बढ़ सकता है.

मस्क ने 'X' पर लिखा, '  यह बेहद जरूरी है कि महिलाएं हार्मोनल बर्थ कंट्रोल के प्रभावों को जानें, क्योंकि यह डिप्रेशन का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है और यह सुसाइड के खतरे को बढ़ाता है.'

उन्होंने आगे लिखा,' यह कोई वैल्यू स्टेटमेंट नहीं है केवल एक पब्लिक सर्विस अनाउंसमेंट है. बर्थ कंट्रोल के अन्य उपायों में ये साइड इफेक्ट्स नहीं है. 

 बर्थ कंट्रोल के होते हैं साइड इफेक्ट 
बता दें कि मस्क ने अपनी यह बात अमेरिकी टेलीविजन कमेंटेटर और ऑथर एशले सेंट क्लेयर की एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखी. इसमें एशले सेंट क्लेयर ने लिखा, ' मैंने कभी भी हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल नहीं किया. इसके सीरियस साइड इफेक्ट्स होते हैं. यह डिप्रेशन और आत्महत्या के खतरे को बढ़ाता है.' 

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को लेकर हुई रिसर्च 
लेखिका ने आगे लिखा,' जब महिलाएं इन लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टरों से बात करती हैं, तो डॉक्टर पिल्स को लेना बंद करने या वैकल्पिक और नॉन हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल करने का आमतौर पर सुझाव नहीं देते हैं. वे केवल एक अतिरिक्त मनोरोग दवाई प्रिस्क्राइब करते हैं और फार्मास्युटिकल कॉकटेल देते हैं.' गौरतलब है कि कई रिसर्च में भी हार्मोनल बर्थ कंट्रोल के साथ डिप्रेशन के खतरे की तरफ इशारा किया है, हालांकि अभी इस पर पर्याप्त शोध की कमी है.   

डिस्क्लेमर:- (अगर आपके या आपके किसी जान-पहचान वाले के मन में खुदकुशी की बात आती है तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए. ये मेडिकल इमरजेंसी है. आपकी एक छोटी सी कोशिश से एक जान बच सकती है. आप भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 पर कांटैक्ट करें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़