Bye Election Result 2024: कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर, जिन्होंने 25 की उम्र में रचा इतिहास

Bye Election Result 2024 LIVE: पश्चिम बंगाल की बागदा सीट से जीत हासिल करने वाली टीएमसी की मधुपर्णा ठाकुर ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने बीजेपी के बिनय कुमार बिस्वास को 33 हजार से अधिक वोटों से मात दी. मधुपर्णा को 1.77 लाख से ज्यादा वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिनय कुमार को 74 हजार से ज्यादा मत मिले.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2024, 02:12 PM IST
  • 25 की उम्र में विधायक बनीं मधुपर्णा ठाकुर
  • मधुपर्णा ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में रचा इतिहास
Bye Election Result 2024: कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर, जिन्होंने 25 की उम्र में रचा इतिहास

नई दिल्लीः Bye Election Result 2024 LIVE: देश में 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के परिणाम आने लगे हैं. पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ. चार में से तीन सीटें तृणमूल कांग्रेस ने जीत ली है जबकि एक पर आगे है. टीएमसी ने रानाघाट दक्षिण, रायगंज और बागदा (मतुआगढ़) सीट पर जीत हासिल कर ली है, जबकि मानिकतला सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं बागदा सीट से जीत हासिल करने वाली टीएमसी की मधुपर्णा ठाकुर ने इतिहास रच दिया है. 

25 की उम्र में विधायक बनीं मधुपर्णा ठाकुर

मधुपर्णा ठाकुर ने 25 की उम्र में विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के बिनय कुमार बिस्वास को 33 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. मधुपर्णा ठाकुर को 1 लाख 77 हजार से ज्यादा वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिनय कुमार को 74 हजार से अधिक मत मिले.

मधुपर्णा ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में रचा इतिहास

मिलेनियम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, जीत के साथ ही मधुपर्णा ठाकुर पश्चिम बंगाल विधानसभा पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की विधायक बन गई हैं. इससे पहले टीएमसी नेता सुब्रता मुखर्जी सबसे कम उम्र में पश्चिम बंगाल विधानसभा पहुंचे थे.

कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर?

मधुपर्णा ठाकुर तृणमूल नेता और राज्यसभा सदस्य ममता ठाकुर की बेटी हैं. मधुपर्णा ठाकुर ने ये सीट बीजेपी से छीनकर टीएमसी की झोली में डाली है. दरअसल इस सीट पर 2011 और 2016 में टीएमसी ने जीत हासिल की थी लेकिन 2021 के चुनाव में बागदा सीट पर बीजेपी को जीत मिली थी. 

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव

बता दें कि साल 2021 के विधानसभा चुनाव में बागदा से बिश्वजीत दास ने बीजेपी के टिकट से जीत हासिल की थी. वह तृणमूल कांग्रेस से बीजेपी में आए थे लेकिन बाद में उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़कर फिर से टीएमसी ज्वाइन कर ली थी. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में टीएमसी के टिकट पर बोंगांव सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें बीजेपी के शांतनु ठाकुर से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं बिश्वजीत दास के बीजेपी छोड़ने से यह सीट खाली हो गई थी.

यह भी पढ़िएः J&K में दिल्ली की तरह LG के पास होंगी ज्यादा शक्तियां, उमर अब्दुल्ला भड़के- 'चपरासी के लिए भी भीख मांगनी पड़ेगी'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़