कौन हैं कांग्रेस अध्यक्ष के बेटे प्रियांक खड़गे, जिन्हें कर्नाटक में मिला विधायकी का टिकट

कांग्रेस ने कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 124 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसके अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को वरुणा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. सूची के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख डी के शिवकुमार अपने कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2023, 09:24 AM IST
  • चितापुर (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे प्रियांक खड़गे
  • सबसे पहले कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
कौन हैं कांग्रेस अध्यक्ष के बेटे प्रियांक खड़गे, जिन्हें कर्नाटक में मिला विधायकी का टिकट

नई दिल्लीः कांग्रेस ने कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 124 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसके अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को वरुणा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. सूची के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख डी के शिवकुमार अपने कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. 

चितापुर सीट से चुनाव लड़ेंगे प्रियांक खड़गे
कांग्रेस ने पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को कोरातागेरे (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है. पूर्व मंत्री के एच मुनियप्पा और प्रियांक खड़गे क्रमशः देवनहल्ली और चितापुर (एससी) से चुनाव लड़ेंगे. प्रियांक खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे हैं. 

कौन हैं प्रियांक खड़गे
प्रियांक खड़गे अभी भी कलबुर्गी जिले की चितापुर सीट से विधायक हैं. वह दो बार से विधायक हैं. वह 2016 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार में आईटी, बीटी और पर्यट मंत्री थे. वह सबसे कम उम्र के मंत्री थे. वह अपने पिता की तरह आंबेडकरवादी हैं. उन्होंने ग्राफिक्स और एनिमेशन डिजाइन की पढ़ाई की है. उनकी पत्नी श्रुति खड़गे है.

प्रियांक एनएसयूआई में महासचिव, राज्य महासचिव रह चुके हैं. फिर वह कर्नाटक कांग्रेस के युवा कांग्रेस सचिव, महासचिव, उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्होंने 2009 में चुनावी राजनीति में कदम रखा था.

सबसे पहले कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
बता दें कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने 17 मार्च को दिल्ली में एक बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची को मंजूरी दी. समिति की अध्यक्षता कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने की. बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली कांग्रेस पहली पार्टी है. 

मई में खत्म होगा मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल
निर्वाचन आयोग ने दक्षिणी राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की अभी घोषणा नहीं की है. कर्नाटक में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा. उससे पहले राज्य में चुनाव होने हैं. कांग्रेस दक्षिणी राज्य में भारतीय जनता पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़िएः अब आगे क्या करेंगे राहुल गांधी? जानें कांग्रेस की बैठक में क्या बनी रणनीति

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़