लंदन से वकालत पढ़ी, 6 चुनाव लड़े, सारे जीते... जानें कौन हैं AIMIM चीफ Asaduddin Owaisi?

Who is Asaduddin Owaisi: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पहला चुनाव 1994 में लड़ा था. उन्होंने चारमीनार सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा. वे यहां से चुनाव जीत गए थे. ओवैसी के पिता भी हैदराबाद सीट से 6 बार सांसद रहे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2024, 02:36 PM IST
  • हैदराबाद से सांसद हैं ओवैसी
  • AIMIM के पार्टी प्रमुख हैं ओवैसी
लंदन से वकालत पढ़ी, 6 चुनाव लड़े, सारे जीते... जानें कौन हैं AIMIM चीफ Asaduddin Owaisi?

नई दिल्ली: Who is Asaduddin Owaisi: ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने खुद की उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है. ओवैसी हैदराबाद से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. ओवैसी को देश के कट्टर मुस्लिम नेताओं में गिना जाता है. उन्हें सियासत अपने पिता से विरासत में मिली है. आइए, जानते हैं उनका सियासी सफर. 

पिता 6 बार सांसद रहे
असदुद्दीन ओवैसी का जन्म 13 मई, 1969 को हुआ था. ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी 6 बार हैदराबाद के सांसद रहे हैं. वे करीब 18 साल तक AIMIM के अध्यक्ष रहे हैं. 

लंदन से की लॉ की पढ़ाई
असदुद्दीन ओवैसी ने शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद पब्लिक स्कूल से किया है. हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से ओवैसी ने BA किया. आगे कि पढ़ाई करने वे लंदन चले गए. लंदन के लिंकन इन से ओवैसी ने  बैचलर ऑफ लॉज और बैरिस्टर-एट-लॉ की पढ़ाई की थी. साल 1996 में ओवैसी की फरहीन से शादी हुई. ओवैसी का एक बेटा और पांच बेटियां हैं.

पहला चुनाव कब लड़ा?
ओवैसी के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1994 में हुई. उन्होंने पहला चुनाव हैदरबाद की चारमीनार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा.  इस सीट को AIMIM का गढ़ माना जाता है. 1967 से ये सीट AIMIM के कब्जे में थी. यहां से ओवैसी ने करीब 40 हजार वोटों के मार्जिन से चुनाव जीता. फिर ओवैसी ने 1999 के चुनाव में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सैयद शाह नुरुल हक कादरी को 93 हजार वोटों के भारी मार्जिन से हराया. 

2014 और 2019 में भी जीते
ओवैसी ने पहला लोकसभा चुनाव 2004 में लड़ा. उनके पिता सलाहुद्दीन ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए हैदराबाद सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. इसके बाद असदुद्दीन ओवैसी ने यहां से चुनाव लड़ा और जीते. वे 2009 में फिर से चुनाव जीते. 2014 के लोकसभा चुनाव में जबरदस्त मोदी लहर थी. फिर भी ओवैसी 2 लाख वोटों से चुनाव जीते. ओवैसी ने 2019 में भी 2.83 लाख वोटों से चुनाव जीता था. 

ये भी पढ़ें- UP की किस सीट से चल रहा कुमार विश्वास और अरुण गोविल का नाम? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़