Uttar Pradesh: पहले भी साथ आए थे 'यूपी के लड़के', जानें 2017 में सपा-कांग्रेस के गठबंधन का क्या हाल हुआ?

SP Congress Alliance: कांग्रेस और सपा ने 2017 में मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. इसमें कांग्रेस ने 7 और सपा ने 47 सीटें जीत पाई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2024, 09:17 PM IST
  • 2017 में मिलकर लड़ा था चुनाव
  • सपा को हुआ था 177 सीटों का नुकसान
Uttar Pradesh: पहले भी साथ आए थे 'यूपी के लड़के', जानें 2017 में सपा-कांग्रेस के गठबंधन का क्या हाल हुआ?

नई दिल्ली: SP Congress Alliance: कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन तय हो गया है. दोनों दलों में सीट शेयरिंग को लेकर भी बातचीत हो गई है. सपा 62, कांग्रेस 17 और आजाद समाज पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब अखिलेश यादव और राहुल गांधी साथ आ रहे हैं. इससे पहले साल 2017 के विधानसभा (Vidhan Sabha Chunav 2017) चुनाव में भी कांग्रेस और सपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. तब यह गठबंधन फेल हो गया था.  

कैसा रहा था रिजल्ट?
2017 से पहले यूपी में अखिलेश यादव की पार्टी सपा सत्ता में थी. 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस ने गठबंधन किया था. कांग्रेस ने 105 सीटों पर चुनाव लड़ा था. जबकि सपा ने 298 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे. कांग्रेस 7 सीटों पर जीत पाई और सपा 47 सीटों पर. इस तरह सपा-कांग्रेस के गठबंधन को कुल 54 सीटें ही मिल पाई थीं. 

क्या रहा था वोट परसेंटेज?
2017 के विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले सपा को 177 सीटों और कांग्रेस को 21 सीटों का नुकसान हुआ था. सपा को 21.8 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 6.2 फीसदी वोट मिले. गठबंधन को कुल 28 फीसदी वोट प्राप्त हुए. 

मध्य प्रदेश में एक सीट पर लड़ेगी सपा
गौरतलब है कि यूपी में सपा और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन में प्रियंका गांधी ने अहम भूमिका निभाई है. कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी को मध्य प्रदेश में भी एक लोकसभा सीट दी है.  

ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल की यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, तारीख का ऐलान भी हुआ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़